DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सलाद खाओ, स्वस्थ रहो

सलाद खाओ, स्वस्थ रहो

सलाद हमारे भोजन में बहुत महत्व रखता है। सलाद सबको खाना चाहिए, पर बच्चों के लिए तो यह बहुत जरूरी है। सलाद में खनिज, विटामिन, और फाइबर होते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं।

सलाद खाने से हमारे शरीर को सारे पौष्टिक तत्व मिलते हैं। इसीलिए इसे रात को खाना खाने से पहले या खाने के साथ खाना चाहिए। सलाद पेट तो भरता ही है ज्यादा खाना खाने से भी बचाता है। सूप के साथ या आटे की ब्रेड के सेंडविच के साथ सलाद खाया जा सकता है। जो बच्चे मोटे या पतला होना चाहते हैं वो भी खूब सलाद खाएं। सलाद में बाकी खाने के मुकाबले तेल का प्रयोग नहीं होता है।

चाहो तो तुम खुद भी सलाद बना सकते हो। सलाद को बहुत चीजों के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। तुम नए-नए डिजाइन से सलाद को काटो। पत्ता गोभी, टमाटर, प्याज में नींबू और चाट मसाला डालकर खा सकते हो और बीच-बीच में ड्राइफ्रूट, काजू, बादाम, मूंगफली का भी प्रयोग कर सकते हो। सर्दियों में सलाद के लिए बहुत चीजें मिलती हैं, खाने का स्वाद भी इन दिनों अलग होता है।

फ्रूट सलाद: यह सबसे अधिक पौष्टिक सलाद है। संतरा, सेब, केला, अमरूद, स्ट्राबेरी, अंगूर सबको मिलाकर फ्रूट सलाद बना सकते हो। इससे दिमाग भी तेज होता है, भूख भी लगेगी।

सब्जी सलाद: यह सलाद जरूरी खाना चाहिए। ब्रोकली, गोभी, पत्ता गोभी, मटर, गाजर, बीन्स सबको उबाल लो, उस सब्जी के उबले पानी को सूप की तरह पीओ और सब्जी को थोड़ा फ्राई करके काली मिर्च डालकर खा सकते हो।

ऐसे भी खा सकते हो

सलाद-मूंग की दाल, काले चनों को प्याज, टमाटर, उबले आलू, पनीर, नींबू, काली मिर्च डालकर खाना चाहिए।
भुट्टे के दानों को उबालकर, हरी चटनी, पनीर, के साथ मिक्स करके खाओ।

सलाद के फायदे

दिमाग तेज होता है।
एक्टिव रहते हो।
स्कूल में आगे रहते हो।
पाचन तंत्र अच्छा रहता है।
खूब खेलते हो और मोटापे का शिकार नहीं होते।

तुम्हारे पंसदीदा हीरो-हीरोइन, खिलाड़ी सब सलाद जरूर खाते हैं। अगर तुम भी सुंदर दिखना चाहते हो तो सलाद खाओ और स्वस्थ रहो। सर्दियों में गाजर, मूली, बंदगोभी खूब मिलती है। इन सभी को प्रतिदिन भोजन से पहले सलाद में शामिल कर सकते हो। नींबू न मिले तो चाट मसाले का प्रयोग भी कर सकते हो। तो चाहे, किसी भी तरह से खाओ पर सलाद खूब खाओ। ब्रेड को सैडविंच बनाकर या फिर कच्च ही, किसी भी तरह से खाओगे तो फायदा ही मिलेगा।  

सलाद में बड़े-बड़े गुण

पत्ता गोभी में फाइबर अधिक मात्र में पाया जाता है। फाइबर हमें कैंसर, दिल की बीमारियों से बचाता है।
टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है। जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है।
प्याज और लहसुन में एंटिबायटिक होते हैं जो इस मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शंस से बचाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सलाद खाओ, स्वस्थ रहो