DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सामाजिक परिवर्तन का संवाहक बन सकता है एक व्यक्ति: मोदी

हिन्दुस्तान प्रतिनिधि पटना। एकलौता प्रयास भी सामाजिक परिवर्तन का संवाहक बन सकता है। अन्ना हजारे इसका एक ज्वलंत उदाहरण हैं। अन्ना हतारे के प्रयास से जो बिल आएगा उससे भ्रष्टाचार रोकने की बहुत बड़ी सफलता मिलेगी। ये बातें उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भारतीय पोस्टल एकाउंट्स अफिसेस इम्प्लाइज एसोसिएशन के चौथे राष्ट्रीय अधिवेशन में कही।

मोदी ने कहा कि जो भी नई टेक्नोलॉजी आ रही है उससे कर्मचारियों को घबराना नहीं चाहिए, बल्कि उसे अपनाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर हम नई टेक्नोलॉजी को नहीं अपनाएंगे तो पिछड़ जाएंगे। वैसे भी नई टेक्नोलॉजी जो आ रही है उसे कोई रोक भी नहीं सकता है।

मोदी ने कहा कि नए टेक्नोलॉजी के आने से यदि पुराने रोजगार खत्म भी होते हैं तो उसके बदले रोजगार की कई सभावनाएं बढ़ भी जाएंगी। मोदी ने कई राज्यों से आए विभिन्न कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों को बताया कि राज्य सरकार ने 15 अगस्त से राईट टू सर्विस एक्ट लागू किया है जिसमें 55 सेवाओं को लागू किया गया है।

जल्द ही और सेवाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक 60 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इनमें अधिकतर जाति प्रमाण पत्र एवं आवास प्रमाण-पत्र हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की जो भी सेवा है उसे भी निर्धारित समय सीमा में बांध देना चाहिए, ताकि लोगों का काम सही समय पर हो जाए।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए हर विभाग अपने बजट का डेढ़ प्रतिशत व्यय प्रशिक्षण पर खर्च करेगा, ताकि किसी कर्मचारी को उस नई व्यवस्था में काम करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की समस्याओं के सामाधान के लिए समन्वय समिति का गठन होना चाहिए। इस मौके पर पूर्व मंत्री संजय पासवान ने कहा कि डाक विभाग के बिजनेस को बढ़ाने के लिए यह जरूरी है कि अधिकारी एवं कर्मचारी एक साथ मिलजुल कर एक दूसरे का सहयोग करें, अन्यथा प्राइवेट सेक्टर आप पर हावी हो जाएगा। इस मौके पर प्रेम रंजन पटेल, शिवकांत, शेख सैयद, सुगंधी मिश्र, सुरूश प्रसाद सिन्हा सहित कई लोग उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सामाजिक परिवर्तन का संवाहक बन सकता है एक व्यक्ति: मोदी