DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब तीन महीने बाद शुरू होगा यमुना एक्सप्रेस-वे

ग्रेटर नोएडा/वरिष्ठ संवाददाता। नोएडा से आगरा जाने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भरने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए झटका है। दरअसल, यमुना एक्सप्रेस-वे को नए साल पर शुरू करने की योजना स्थगित कर दी गई है। अब एक्सप्रेस-वे अप्रैल-2012 में शुरू होगा।

अधूरे निर्माण और मशीनरी की सप्लाई नहीं मिलने के कारण कंपनी को यह निर्णय लेना पड़ा है। 28 अक्टूबर को यमुना एक्सप्रेस-वे पर बने बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर पहली इंडियन ग्रांप्री का आयोजन किया गया था।

तब एक्सप्रेस-वे को ग्रेटर नोएडा से जेवर तक खोल दिया गया था। साथ ही जेपी इंफ्राटेक ने घोषणा की थी कि नए साल पर ग्रेटर नोएडा से आगरा तक यमुना एक्सप्रेस-वे को आम आदमी के लिए खोल दिया जाएगा।

लेकिन, अब इस योजना को फिलहाल तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है। कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेस-वे पर मथुरा और हाथरस में तीन इंटरचेंज का निर्माण चल रहा है। जो अभी तक पूरा नहीं हो सका है।

साथ ही अलीगढ़ और मथुरा के बीच पड़ने वाली एक रेलवे लाइन पर ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। कंपनी को तीन महीने पहले ही वन और पर्यावरण मंत्रालय ने अपनी जमीन का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

एक्सप्रेस-वे पर सात जगह टॉल प्लाजा का निर्माण किया जाना है, जो अब तक नहीं किया गया है। टोल प्लाजा पर लगने वाली मशीनरी की आपर्ति अभी तक कंपनी को नहीं मिली है। कंपनी प्रवक्ता का कहना है कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण अंतिम चरण में है। टोल प्लाजा के लिए अभी मशीनें नहीं मिली हैं।

निर्माण करने के बाद सिस्टम का परीक्षण होगा। जिसमें खासा समय लगता है।

---‘प्रोजेक्ट की टाइम लाइन वर्ष 2013 तक है। 90 फीसदी से ज्यादा निर्माण पूरा हो गया है। एक्सप्रेस-वे पर खासा यातायात आने की उम्मीद है। ऐसे में सड़क को एक बार खोलने के बाद दोबारा किसी भी कारण से बंद नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कंपनी हर स्तर पर पुख्ता बंदोबस्त करने के बाद ही एक्सप्रेस-वे शुरू करेगी। सारे इंतजाम करने में अभी समय लगेगा।’असकरी जैदी, प्रवक्ता, जेपी समूह---यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक नजरकुल लंबाई 185 किलोमीटरलेन छहकुल लागत 5,000 करोड़ लगभगजुड़ने वाले जिले गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगराटॉल प्लाजा 12इंटरचेंज सात

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब तीन महीने बाद शुरू होगा यमुना एक्सप्रेस-वे