DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर भारतीय छिपाने में, दक्षिण भारतीय बताने में आगे

अतिथि संपादक शाहरुख खान की पसंद
कारण: नीरस खबरों के बीच यह खबर एक खुशनुमा अहसास की तरह है। ऐसी रोचक खबरें पाठक पढ़ते हैं।

समाज जैसे-जैसे खुलता गया है, ज्यादातर लोग सात फेरे लेने से पहले इश्क-विश्क के चक्कर में रहते हैं। अब यह कोई ढकी-छुपी बात भी नहीं है। लेकिन क्या वे शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने इन संबंधों को अपने होने वाले या वाली जीवन साथी से जाहिर करते हैं? इस मामले में भी लगता है, अपना देश बंटा हुआ है और अपने उत्तर भारत के इलाकों में मामला अब भी पारंपरिक सोच ही रखता है।

दुनिया के एक बड़े शादी पोर्टल और एक रिसर्च एजेंसी के कराए गए एक साझा सर्वे के मुताबिक, देश में शादीशुदा 47 प्रतिशत दंपति वैवाहिक जीवन शुरू करने से पहले अपने भावी साथी को अपने अतीत के संबंधों के बारे में बताते हैं। लेकिन इस मामले में पश्चिम भारतीयों के साथ उत्तर भारतीय राज छिपाने में सबसे आगे हैं। लेकिन राज बताने के मामले में पूर्व और दक्षिण भारत के दंपतियों को कोई हिचक नहीं होती।

हालांकि सर्वे से इसके कारणों पर कोई फैसला नहीं निकाला जा सकता लेकिन ऐसा लगता है कि इसकी वजह शायद समाज में मान्यताओं का अंतर है।
पूरब और दक्षिण के इलाकों के समाज तुलनात्मक तौर पर खुले हुए हैं जबकि उत्तर के बड़े इलाकों में ऑनर किलिंग-जैसी घटनाएं तक होती हैं। कई मामलों में तो ऑनर किलिंग करने वाले लोग बाद में भी अपने किए पर पछतावा तक नहीं जताते, बल्कि अपने किए को उचित ही ठहराते हैं। एक और वजह शिक्षा और इस कारण रोजगार के तरीकों में अंतर हो सकती है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर भारतीय छिपाने में, दक्षिण भारतीय बताने में आगे