DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूर्वाचल में शिमला जैसी सर्दी

रविवार को वाराणसी समेत पूर्वाचल में शिमला जैसी शीतलहरी ने लोगों को हिला कर रख दिया। शिमला में जहां पारा 13.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जा सका वहीं बनारस में भी 14.1 डिग्री सेल्सियस पर ही पारा अटक गया। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसी का नतीजा है कि लोगों को दोपहर में भी कंपकंपी छूटी। वहीं दूसरी ओर ठंड के कारण पूर्वाचल के 30 लोगों ने दम तोड़ दिया।   

                                     
दिन में भी भीषण ठंड के कारण लोगों ने घरों में कैद रहना ही मुनासिब समझा। दिन भर कोहरे की चादर तनी रही। बीच-बीच में चल रही सर्द हवा ने ठंड को और मारक बना दिया। 24 घंटे के भीतर दिन के तापमान में 6 डिग्री की गिरावट बुजुर्गों के लिए परेशानी का कारण बनी। सुबह लोग देर से सोकर उठे। रविवार होने की वजह से भी सड़कों पर सन्नाटा पहले से ही था। जो लोग घरों से बाहर थे वे भी चार बजते-बजते वापस लौटने लगे। पिछले सालों की तुलना में इस साल पूर्वाचलवासियों को सर्दी का सितम थोड़ा जल्दी ङोलना पड़ा है। पिछले दो-तीन सालों से कड़ाके की ठंड दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में पड़ती थी। इस साल दूसरे पखवाड़े में पारा काफी नीचे लुढ़क गया।


वहीं, शीतलहर के चंगुल में फंसे पूर्वाचल में पिछले 24 घंटे के भीतर 30 लोगों की मौत हो गई। जाैनपुर में सर्वाधिक नौ लोगों की मौत हुई। वहां अधिकतम पारा फिसलकर दस डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। बनारस में चार लोगों ने दम तोड़ दिया। रोहनिया थाना के बहोरनपुर ग्राम में पार्वती (70), चौबेपुर गांव नन्हे चौबे (70), रामनगर में मंगरू प्रसाद (45) और हरहुआ में जुबैदा (30) की मौत हो गई। आजमगढ़ में दो लोगों ने दम तोड़ दिया। इसमें 70 साल का एक वृद्ध भी है। बलिया में छह लोगों ने ठंड से दम तोड़ा। इसमें 25 साल के सत्येंद्र भी हैं। दो लोगों की ठंड के बाद इलाज के लिए ले जाते वक्त मौत हुई। चंदौली के सकलडीहा कस्बे में18 साल की एक युवती की ठंड से मृत्यु हो गयी। गाजीपुर के सुहवल में एक किसान समेत दो लोगों की मौत हो गयी। मऊ में पांच लोगों की मौत हो गयी। मिर्जापुर में विद्या नामक एक युवती की ठंड लगने से मौत हो गयी।

अभी फिलहाल राहत नहीं
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कोहरे और ठंड से अभी निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। रात के तापमान अर्थात न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी। बीएचयू में मौसम विभाग के प्रोफेसर एस.एन.पांडेय का कहना है कि हिमालयन रीजन से आने वाली तेज और सर्द हवाओं के कारण पूर्वाचल के विभिन्न जिलों में ठंड पड़ रही है। थोड़े-बहुत उतार-चढ़ाव के साथ अगले कुछ दिनों तक यह जारी रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। उससे भी मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है।

नई दिल्ली कार्यालय संवाददाता
दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड के एक अधिकारी का चेकबुक उनके ही पड़ोस में रहने वाले एमबीए के छात्र को मिल गया। उसके मन में लालच आया तो उसने अधिकारी के फर्जी दस्तखत कर उनके अकाउंट से 35 हजार रुपये निकाल लिए। रकम निकलने का पता चलते ही अधिकारी ने बैंक में शिकायत की। उधर छात्र कुछ ही दिन बाद दोबारा चालीस हजार रुपये निकालने पहुंचा तो वहां उसे बैंक अधिकारियों ने पकड़ लिया। पुलिस ने पीड़ित अधिकारी की शिकायत पर मामला दर्ज कर आरोपी नवीन भाटी को गिरफ्तार कर लिया है।

भरत कनौजिया दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड में असिस्टेंट मैनेजर हैं। वह पांच माह पूर्व तक गोविंदपुरी कॉलोनी में रहते थे। फिलहाल वह परिवार के साथ मिंटो रोड स्थित डीटीएल बिल्डिंग में रहते हैं। भागीरथ प्लेस स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उनका अकाउंट है। गत 25 नवम्बर को उनके अकाउंट से सेल्फ चेक डालकर किसी अज्ञात युवक ने 35,000 रुपये निकाल लिए। इस चेक पर उनके फर्जी हस्ताक्षर किए गए थे। नेट बैंकिंग के जरिये उन्हें इस रकम के निकलने की जानकारी मिली तो उन्होंने बैंक से संपर्क किया। उन्होंने बैंक व पुलिस को मामले की शिकायत की। इस मामले की जांच चल ही रही थी कि गत 16 नवम्बर को बैंक से भरत को फोन आया।

उन्हें बैंक अधिकारी ने बताया कि उनके अकाउंट से रकम निकालने वाला युवक एक बार फिर 40 हजार रुपये निकालने के लिए दूसरा चेक लेकर आया है। यह पता लगते ही तुरंत भरत बैंक पहुंचे और पुलिस को भी इसकी जानकारी दी। वहां पहुंचकर भरत ने देखा कि आरोपी कोई और नहीं बल्कि गोविंदपुरी में उनके पड़ोस में रहने वाला नवीन भाटी है। नवीन ने पुलिस को बताया कि भरत के मकान बदलने के दौरान उसे चेकबुक मिली थी। उसे उनके मोबाइल रिपेयरिंग की एक  पर्ची भी मिली, जिसमें भरत के हस्ताक्षर थे। यह हस्ताक्षर देखकर ही उसने चेक पर दस्तखत किए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूर्वाचल में शिमला जैसी सर्दी