DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ठंड में गर्मी का अहसास, करें पहाड़ का रुख

दिल्ली और आसपास के इलाकों में दिन में खिली धूप भले ही सर्दी से थोड़ी राहत दिलाती हो, लेकिन रातें बेहद सर्द हो चुकी हैं। मौसम के मिजाज में आ रहे अभूतपूर्व बदलाव के चलते दिल्ली की सर्द रातों ने पहाड़ों को भी पीछे छोड़ दिया है।

दिल्ली में रातों का तापमान 4-5 डिग्री के बीच है। वहीं गाजियाबाद में रविवार को न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री रहा, जबकि नैनीताल, देहरादून जैसे पहाड़ी इलाकों में ठंड राजधानी से कम है। शिमला, मनाली जैसे इलाकों में सर्दी है मगर करीब-करीब दिल्ली जैसी।

मौसम विज्ञानियों के अपने तर्क हैं। पहाड़ों से ठंड से राहत पाने के लिए लोग अक्सर सर्दियों में दिल्ली आ जाते थे, मगर अब सर्दी से बचने के लिए लोग पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। दिल्ली में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री है, लेकिन देहरादून और नैनीताल में यह छह डिग्री या इससे ऊपर है। शिमला में पांच डिग्री है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. रंजीत सिंह के अनुसार, इसकी तीन वजहें हैं। एक पहाड़ों में अभी ठीक से बर्फ नहीं गिरी है। दूसरे, मैदानी क्षेत्रों की तरफ उत्तरी-पश्चिमी सर्द हवाएं बह रही हैं। लेकिन पहाड़ी क्षेत्रों में ये हवाएं नहीं हैं। तीसरे, पहाड़ों से सटे ज्यादातर मैदानी इलाकों में कोहरा बना हुआ है। कोहरा मौसम को शुष्क होने से बचाता है और पारे को नीचे नहीं गिरने देता।

इसके उलट दिल्ली में मौसम एकदम जुदा है। कोहरा नहीं होने के कारण धूप अच्छी है। इसलिए दिन का पारा 22-23 डिग्री तक जा रहा है। लेकिन सर्द हवाएं हैं जो रातों को शुष्क बना रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ठंड में गर्मी का अहसास, करें पहाड़ का रुख