फोटो गैलरी

Hindi Newsकेजीबी जासूसों पर अमेरिका में बनेगा धारावाहिक

केजीबी जासूसों पर अमेरिका में बनेगा धारावाहिक

अमेरिका में तत्कालीन सोवियत संघ के लिए जासूसी करने के आरोप में मौत की सजा पाए दम्पत्ति की सच्ची कहानी से प्रेरित एक टीवी धारावाहिक का निर्माण किया जा रहा है। वेबसाइट 'डेडलाइन डॉट काम' के मुताबिक 'द...

केजीबी जासूसों पर अमेरिका में बनेगा धारावाहिक
एजेंसीSun, 18 Dec 2011 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में तत्कालीन सोवियत संघ के लिए जासूसी करने के आरोप में मौत की सजा पाए दम्पत्ति की सच्ची कहानी से प्रेरित एक टीवी धारावाहिक का निर्माण किया जा रहा है।

वेबसाइट 'डेडलाइन डॉट काम' के मुताबिक 'द अमेरिकंस' नाम का यह धारावाहिक 1980 के दशक के पूवार्ध में अमेरिकी नागरिक के तौर पर वाशिंगटन डीसी में रहने वाले केजीबी के दो जासूसों पर केंद्रित है।

वेबसाइट के मुताबिक इस धारावाहिक का कथानक शीत युद्ध पर आधारित है। इस धारावाहिक के मुख्य पात्र फिलिप एवं एलिजाबेथ हैं जो पति-पत्नी हैं।

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार यह धारावाहिक केजीबी के दो जासूसों एथेल एवं जूलियस रोजनबर्ग पर आधारित है जिन्हें 1950 में अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें तत्कालीन सोवियत संघ को परमाणु बम से सम्बधित सूचनाएं देने के आरोप में 1953 में मृत्युदंड दिया गया। अमेरिकी इतिहास में जासूसी के आरोप में नागरिकों को मृत्युदंड देने की यह पहली घटना थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें