DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहर की सफाई के लिए हजारों हाथों ने थामी झाड़

शहर को गंदगी मुक्त करने के लिए शनिवार को हजारों की संख्या में लोग हाथों में झाड़ लिए सड़कों पर उतरे। सुबह आठ बजे से शुरू हुआ सफाई का यह महाअभियान दोपहर बाद तक चला। बुजुर्ग से लेकर जवान तक ने सफाई की इस मुहिम में भागीदारी दी। पुरूष के मुकाबले महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा रही। हरियाणा समेत दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब आदि राज्यों के सेवादारों ने भी सफाई के महाअभियान में हिस्सा लिया। यही नहीं हुडा तथा निगम के अधिकारी भी शहर को गंदगी मुक्त करने के लिए सड़कों पर उतरे।

पूरे शहर की सफाई के लिए सेवादारों की टीम अपने-अपने स्थानों पर सुबह सात बजे से ही जुटने लगी थी। सेवादारों को लीड करने के लिए निगम तथा हुडा के कर्मचारियों की डय़ूटी लगाई गई थी। ताकि सफाई का कार्य सुचारू रूप से किया जा सके। सफाई का महाअभियान सुबह आठ बजे से पूरे शहर में एक साथ शुरू हुआ।

सेवादारों के मैनेजमेंट हेड नरेंद्र के मुताबिक शहर की सफाई के लिए चलाया गया यह महाअभियान काफी सफल रहा। कई राज्यों से आए सेवादारों ने इस मुहिम में हिस्सा लिया। महिलाओं ने इस अभियान काफी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

सेवादारों का हाथ बंटाने के लिए हुडा तथा निगम के अधिकारी भी सड़कों पर झाड़ लेकर उतरे। हुडा प्रशासक डॉ. प्रवीण कुमार ने भी शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए श्रमदान किया। प्रशासक ने एमडीआई चौक तथा उसके पास की ग्रीन बेल्ट को साफ करने के लिए सुबह ही पहुंचे। प्रशासक के अलावा भी कई अधिकारियों ने अभियान में हिस्सा लिया।

गुड़गांव को चार जोन में बांटकर सफाई अभियान चलाया गया। जोन-1 में सफाई के लिए सेवादारों की 78 टीमें बनाई गई थी। जोन-2 में 70 टीमें, जोन-3 में 65 तथा जोन-4 में सफाई के लिए 65 टीमें गठित की गई थी। प्रत्येक टीम में सैकड़ों की संख्या में स्वयंसेवक शामिल थे।

दूर दराज से आए सेवादारों ने अभियान में लिया हिस्सा:
लवप्रीत, जयपुर: लवप्रीत ने बताया कि वो इस तरह के अभियान में पहले भी हिस्सा ले चुकी हैं। इससे लोगों को साफ-सफाई रखने की प्रेरण मिलेगी। शिंदर, गंगानगर: इस तरह का अभियान देश के हर शहर में चलाया जाना चाहिए। इससे पूरे जिले की सूरत बदल जाती है।

हैपी सिंह, सिरसा: हैपी ने बताया कि वो अपने 15 दोस्तों के साथ अभियान में हिस्सा लेने के लिए गुड़गांव आए।
सुनयना, रायसिंह नगर: राजस्थान के रायसिंग नगर से आई सुनयना ने बताया कि वो अपनी मां के साथ इस अभियान में हिस्सा लेने आई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शहर की सफाई के लिए हजारों हाथों ने थामी झाड़