DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वैध इलाके में पांच दिन में पास होंगे नक्शे

लाइसेंस प्राप्त रिहायशी व औद्योगिक कालोनियों के प्लाटों में बनाए जाने वाले भवनों के बिल्डिंग प्लान के नक्शे अब पांच दिन में मंजूर होंगे या फिर उनकी कमियां बताकर वापस कर दिया जाएगा। राज्य में लागू स्व प्रामाणीकरण की इस प्रक्रिया के लिए राज्य सरकार द्वारा पंजाब शड्यूल्ड रोड्स एण्ड कंट्रोल्ड एरिया रेस्ट्रीक्षन आफ अनरेगूलेटिड डेवलेपमैन्ट रूल्स 1965 में संशोधन किया गया है।

वरिष्ठ नगर योजनाकार आर.के. सिंह ने बताया कि सरल प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन सरकार द्वारा 29 अक्तूबर, 2011 को जारी की जा चुकी है जो कि नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग की वैबसाईट पर उपलब्ध है। इसके अलावा यह मार्गदर्शन जिला नगर योजनाकार के कार्यालय में भी उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किये गए नियमों के सरलीकरण के अनुसार अब लाईसैंस प्राप्त रिहायशी तथा औद्योगिक कालोनी में प्लाट पर भवन निर्माण के लिए बिल्डिंग प्लान कुशल आर्किटैक्ट द्वारा ही मंजूर की जायेगी। यह निर्णय 1 दिसम्बर 2011 से गुड़गांव सहित पूरे प्रदेश में लागू हो गया है। बिल्डिंग प्लान को मंजूर करने से पहले आर्किटैक्ट को सम्बन्धित जिला नगर योजनाकार के कार्यालय में इस बारे में एक आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ पूरी बिल्डिंग प्लान, सिक्यूरिटी फीस तथा अन्य दस्तावेज लगाने होंगे। इसके बाद दस्तावेजों तथा बिल्डिंग प्लान को चैक करने के बाद जिला नगर योजनाकार द्वारा पांच दिन के भीतर पुष्टि कर दी जायेगी या कागजातों में कमियों के बारे में बताया जायेगा। ऐसा नहीं होने की सूरत में आर्किटैक्ट द्वारा मालिक को निर्माण शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वैध इलाके में पांच दिन में पास होंगे नक्शे