DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नैंसी पॉवेल होंगी भारत में अमेरिका की नई राजदूत

दक्षिण एशिया मामलों की जानकार और क्षेत्र में राजनयिक अनुभव रखने वाली नैंसी जे पॉवेल को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत में अमेरिका का नया राजदूत बनाने की घोषणा की है। इस प्रतिष्ठित पद के लिए नामांकित होने वाली वह पहली महिला हैं।
   
64 वर्षीय पॉवेल वर्तमान राजदूत टिमोथी ज़े रोमर की जगह लेंगी जिन्होंने अप्रैल 2011 में अपना दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। पॉवेल की नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी लेनी होगी। वर्तमान में पीटर बरले भारत में अमेरिकी दूतावास के प्रभारी के तौर पर काम कर रहे हैं।
   
पॉवेल अमेरिका की विदेश सेवा की वरिष्ठ सदस्य हैं। वह पाकिस्तान और नेपाल में अमेरिका की राजदूत रह चुकी हैं। वह कोलकाता, नयी दिल्ली, ढाका, काठमांडो, इस्लामाबाद और ओटावा में कई राजनयिक पदों पर कार्यरत रह चुकी हैं। पॉवेल के नियुक्ति की घोषणा करते हुए ओबामा ने कहा कि ये लोग हमारे देश की अच्छी सेवा करेंगे, मैं इनके साथ आने वाले समय में काम करने को लेकर उत्साहित हूं।
   
पॉवेल वर्तमान में विदेश सेवा की महानिदेशक और विदेश मंत्रालय के मानव संसाधन निदेशक के पदों पर कार्यरत हैं। उन्हें जनवरी 2011 में करियर अंबेसडर का पद दिया गया। पॉवेल इससे पहले शरणार्थी सहयोग अधिकारी, अफ्रीकी मामलों की प्रधान उप सहायक सचिव, अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ और कानून प्रर्वतन की कार्यवाहक सहायक सचिव और दक्षिण एशिया के लिए राष्ट्रीय खुफिया अधिकारी के पद पर कार्यरत रह चुकी हैं।
   
पॉवेल 1971 में विदेश सेवा से जुड़ीं। उन्होंने आयोवा में छह सालों के लिए अध्यापन का काम भी किया। पॉवेल ने उत्तरी आयोवा विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नैंसी पॉवेल होंगी भारत में अमेरिका की नई राजदूत