DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गहनों से कम नहीं पैरों की शान

कहावत पुरानी पर आज भी सटीक है कि आपने ड्रेस कुछ भी पहन रखी हो, आपकी शख्सियत का अंदाजा आपके पैरों की तरफ देखकर हो जाता है। अनुराधा गोयल बता रही हैं कि अच्छा दिखने के लिए पहनना-ओढ़ना, सजना-संवरना जितने ही जरूरी हैं फुटवियर

कल्पना कीजिए आपने बेहद शानदार ड्रेस पहनी है, उसके साथ खूबसूरत एक्सेसरीज पहनी है, शीशे में आप खुद को देखकर इतरा रहे हैं, लेकिन जब आप अपनी इस ड्रेस के साथ फुटवियर पहनते हैं तो पाते हैं कि फुटवियर ना तो आपकी ड्रेस से मैच कर रहे हैं और ना ही फैशन के अनुरूप हैं। साथ ही पहने गये फुटवियर आपको आराम भी नहीं दे पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपकी शानदार ड्रेस व पर्सनेलिटी आदि सब फीके लगने लगते हैं।
यानी यह कहा जाए कि फुटवियर आपकी पर्सनेलिटी को कंप्लीट करते हैं तो कुछ गलत ना होगा।

आपकी पर्सनेलिटी में निखार लाने और आपको परफेक्ट बनाने के लिए फैशन इंडस्ट्री और फुटवियर डिजाइनर्स ने फुटवियर की दुनिया को कई नए ट्रेंड्स से भर दिया है। आज बाजार में युवाओं, महिलाओं और बच्चों के लिए इतनी वैरायटी में फुटवियर मौजूद हैं कि उनका चयन करना मुश्किल काम हो जाता है।

फुटवियर के बड़े ब्रांड्स ने पैरों को धूल-मिट्टी, गंदगी और मौसम की मार से बचाने के लिए भी फुटवियर तैयार किये हैं। आज बाजार में उपलब फुटवियर्स विभिन्न रंगों, वैरायटी और आकार में उपलब्ध हैं। बाटा, एडिडास, रीबॉक, फिला, प्यूमा, कैंपस, वुडलैंड, मिलानी और फ्लोरिना जैसे ब्रांड भारतीय बाजार में अरसे से मौजूद हैं। इसके अलावा भी नए-नए फैशन ट्रेंड्स के चलते फुटवियर्स में नए प्रयोग और इनोवेशन हो रहे हैं। आज के समय में आपको फुटवियर्स में विभिन्न रंगों के साथ ही सोने-चांदी, डायमंड और रेशमी धागों की अद्भुत कारीगरी भी देखने को मिल जाएगी।

लेकिन इन सब चीजों के बावजूद आपके मन में यह सवाल भी उठे बिना नहीं रहता कि आखिर सर्दियों के मौसम में कैसे फुटवियर्स का चयन किया जाए जिससे आपकी फैशन की जरूरतें पूरी हो सकें और आपको कम्फर्ट भी मिल सके। सर्दियों के मौसम में आप कई तरह के फुटवियर्स का उपयोग कर सकते हैं-

परंपरागत और गैर परंपरागत फुटवियर
पांचवें-छठे दशक में बकल्ड एंकल-बूट्स और थाई हाई हील बूट्स काफी प्रचलन में थे। इनका प्रचलन एक बार फिर देखने में आ रहा है। इन्हें टाइट्स के साथ पहनकर आप न केवल स्टाइलिश दिखेंगे, बल्कि लोग आपको फॉलो करने पर मजबूर होंगे। थाई हाई बूट्स स्कर्ट और डेनिम शॉर्ट्स के साथ भी आपकी पर्सनेलिटी को एक नया लुक देते हैं। जीन्स और टॉप के साथ ही इस तरह के फुटवियर कमोबेश हर तरह की पर्सनेलिटी को सूट करते हैं। लेकिन अगर आप गैर परंपरागत फैशन को पसंद करते हैं तो लैसी बूट्स बस आपके ही लिए हैं। मजेदार बात है कि ये आपको फैमिनिन लुक देंगे। ये बूट किसी भी ड्रैस से मैच करते हैं। लैस-अप बूट्स शॉर्ट्स के साथ आपको चिक लुक देंगे।

वेज और चंकी हील्स
इन सर्दियों में बाजार में लो और मिड हाइट हील्स के बूट आए हैं। लंबी ड्रेसेस के साथ आप वेज हील्स चुन सकते हैं। इन्हें आप स्कर्ट के साथ भी पहन सकते हैं। लेकिन अगर आपको ज्यादा चलना-फिरना हो तो भी वेज हील्स ही बेहतर विकल्प होगा। लेकिन अगर आप हील्स के खासे शौकीन हैं तो चंकी हील्स पहन सकते हैं। हॉट लुक वाली ये हील्स आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करती हैं।

स्नीकर्स शूज
यदि आप रंगों के शौकीन हैं और अपनी पर्सनेलिटी को खुशनुमा दिखाना चाहते हैं तो स्नीकर्स आपके लिए बेस्ट च्वॉइस हो सकते हैं। जीन्स या ट्राउजर को फोल्ड करके यदि आप इन्हें पहनते हैं तो ये आपकी पर्सनेलिटी को स्टाइलिश बनाएंगे। वहीं आप सर्दियों में स्टॉकिंग्स के साथ स्नीकर्स पहनेंगे तो आप बहुत ही स्टाइलिश और मॉडर्न लगेंगे।

स्पोर्ट्स शूज
अगर आप अपने लुक को कैजुअल रखना चाहते हैं तभी आपको स्पोर्ट्स शूज पहनने चाहिए। किसी खास मौके के लिए स्पोर्ट्स शूज पहनना अच्छा नहीं माना जाता। इससे देखने वाला यह सोचता है कि आप अपने लुक को लेकर गंभीर नहीं हैं।

शाही लुक के लिए
यदि आप एलीगेंट लुक चाहते हैं तो आप ब्रॉग्स पहन सकते हैं। ये आपकी पर्सनेलिटी को निखार और एलीगेंट लुक देते हैं। वैसे आप इन्हें ट्राउजर्स के साथ पहन सकते हैं, लेकिन यदि आप ज्यादा फॉर्मल टच नहीं चाहते तो जीन्स के साथ भी इन्हें पहन सकते हैं।

फर और एनिमल प्रिंट्स वाले बूट्स
आजकल फर और एनिमल प्रिंट्स का खूब फैशन है। एनिमल प्रिंट्स की तरह-तरह की ड्रेसेस भी बाजार में उपलब्ध हैं। इसी की तर्ज पर एनिमल प्रिंट्स के शूज भी बाजार में आए हैं। एनिमल प्रिंट्स के साथ मैटेलिक लैदर सर्दियों में खूब पसंद किये जाते हैं। टाइगर और जैबरा प्रिंट्स वाले बूट्स खासतौर पर आपको फैशन की कतार में सबसे आगे लाकर खड़ा कर देंगे। और यदि फुटवियर डिजाइनरों की मानें तो फर के साथ हील वाले बूट्स इस विंटर की हॉट प्रॉपर्टी होंगे। इन्हें टाइट्स के साथ पहनकर आप खासे स्टाइलिश लगेंगे।

इसके अलावा भी बाजार में ढेरों विकल्प मौजूद हैं। आप चाहें तो बक्कल बूट्स, स्वेड बूट्स, क्विलटेड बूट्स भी पहन सकते हैं। ये सभी विकल्प आपको नए फैशन की फेहरिस्त में लाकर खड़ा कर देंगे। हालांकि पुरुषों के लिए फुटवियर महिलाओं के फुटवियर्स से भी ज्यादा अहम होते हैं, क्योंकि फुटवियर ही उनकी पूरी पर्सनेलिटी के बारे में बताते हैं। ऐसे में उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि वे सर्दियों में कैसे फुटवियर का चुनाव कर रहे हैं। डिजाइनरों की मानें तो यदि आप डेट पर कैजुएल फ्लिप-फ्लॉप या कोल्हापुरी चप्पलें पहन कर जा रहे हैं तो इसका अर्थ यह होता कि डेट आपके लिए बहुत ज्यादा अहमियत नहीं रखती है। लिहाजा, आपको अपने लुक यानी फुटवियर पर पूरा ध्यान देना चाहिए। 

ट्रेंडी लोफर्स
इस तरह के जूते आजकल काफी प्रचलन में हैं। बाजार में उपलब्ध विभिन्न रंगों में लोफर्स पहनने वाले आत्मविश्वास से भरपूर माने जाते हैं। थोड़ी सी शाइनिंग और रंगों का मिश्रण आपके लुक को बेहतर टच देगा।

इसके अलावा भी आपके लिए बाजार में कई तरह के फुटवियर हैं, जिन्हें आप अपनी व्यक्तित्व और मौके के हिसाब से इनका चयन कर सकते हैं, लेकिन फुटवियर्स का चयन करते हुए अपने आराम और ड्रेस को खासतौर पर ध्यान में रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गहनों से कम नहीं पैरों की शान