DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएसएनएलकर्मियों का देशव्यापी हड़ताल आज

पटना, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। वीआरएस पॉलिसी के खिलाफ बीएसएनएलकर्मियों का देशव्यापी हड़ताल गुरुवार को होगी। बीएसएनएलकर्मी विभाग के सारे कामकाज को ठप रखेंगे और किसी भी अधिकारी को दफ्तर में बैठने नहीं देंगे। बीएसएनएलकर्मियों की देशव्यापी हड़ताल के कारण संचार व्यवस्था बाधित होगी।

टेलीफोन व मोबाइल सेवा प्रभावित होगी। हालांकि हड़ताल के दौरान बीएसएनएल मोबाइल व टेलीफोन सेवा प्रभावित न हो इसके लिए विभागीय प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किया है। इस हड़ताल में पूरे देश में दो लाख 76 हजार कर्मचारी व अधिकारी शामिल होंगे। जबकि बिहार में साढ़े छह हजार कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

इसके अलावा बीएसएनएल से आईटीएस अफसरों को हटाने सहित अन्य मुद्दे भी शामिल होंगे। बीएसएनएल में एक लाख अधिकारी व कर्मचारियों की सेवा पर वीआरएस की तलवार लटकी है। वीआरएस पॉलिसी लागू करने पर बीएसएनएल पर 2700 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। हालांकि बीएसएनएल कर्मचारी यूनियन ने वीआरएस पॉलिसी का जबरदस्त विरोध किया है।

संचार एक्सक्यूटिव एसोसिएशन के सर्किल सचिव रतीश कुमार सहित यूनियन के अन्य नेताओं का कहना है कि कॉर्पोरेट ऑफिस घाटे से ऊबरने की योजना न बनाकर एक साजिश की तहत अधिकारियों व कर्मचारियों को जबरन नौकरी से निकालने पर तुला है। इससे बीएसएनएल की सेवा पर और बुरा असर पड़ेगा।

बीएसएनएल अभी छह हजार करोड़ के घाटे में चल रहा है। वर्ष 2005-06 में जहां बीएसएनएल को 10 हजार करोड़ रुपए का लाभ हुआ वहीं वर्ष 2009-10 में बीएसएनएल को कुल 1800 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। अब यह घाटा बढ़कर वर्ष 2010-11 में छह हजार करोड़ रुपए हो गया।

इस घाटे से उबारने के लिए ही बीएसएनएल कॉर्पोरेट ऑफिस योजना बना रही है कि विभाग के करीब एक लाख अधिकारी व कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाए। जिन अधिकारी व कर्मचारियों की आयु 45 वर्षो से ऊपर है उसे ही वीआरएस की श्रेणी में रखा जाएगा।

पूरे देश में बीएसएनएल के कुल दो लाख, 76 हजार, 306 अधिकारी व कर्मचारी हैं। इनमें ग्रुप ए में 7705, ग्रुप बी में 47314 , ग्रुप सी में 1,80,389 व ग्रुप डी में 2391 अधिकारी व कर्मचारी कार्यरत हैं। इनमें से 99 हजार 700 अधिकारी व कर्मचारी वीआरएस की चपेट में आएंगे, जिनमें ग्रुप ए में 1483, ग्रुप बी में 6262, ग्रुप सी में 76655 व ग्रुप डी में 15214 अधिकारी व कर्मचारी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएसएनएलकर्मियों का देशव्यापी हड़ताल आज