DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आश्वासनों की तैयार हो रही रिपोर्ट

रांची, हिन्दुस्तान ब्यूरो। विधानसभा के शीतकालीन सत्र में सरकार द्वारा सदन में दिए आश्वासनों की कृत कार्रवाई रिपोर्ट पेश की जाएगी। सत्र आहूत होते ही विभागों ने रिपोर्ट तैयार करनी शुरू कर दी है। संसदीय कार्यमंत्री हेमलाल मुर्मू संभवत: 19 दिसंबर को रिपोर्ट पेश करेंगे। सरकार ने पिछले मानसून सत्र में 110 आश्वासन दिए थे।

इनमें अधिकांश आश्वासन पानी, बिजली, सड़क और पुल-पुलिया के निर्माण से संबंधित हैं। कई को एक निश्चित समय सीमा के अंदर पूरा करने आश्वासन दिया था। कई आश्वासनों में प्रस्ताव आने पर विचार की बात कही गई थी। सदस्यों ने कई नीतिगत सवाल भी पूछे थे, जिसे पूरा करने की प्रतिबद्धता सरकार ने दुहरायी थी।

वैसे झारखंड बनने के बाद से 2686 आश्वासन लंबित हैं। विधानसभा अध्यक्ष सीपी सिंह ने इस पर चिंता जाहिर की है। विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली में यह व्यवस्था की गई है कि सरकार हर सत्र में पिछले सत्र में दिए गए आश्वासनों की कृत कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) सदन में रखेगी, ताकि सदस्यों को पता चल सके कि उनके आश्वासनों पर सरकार द्वारा अब तक क्या कार्रवाई की गई है। वर्तमान में यह व्यवस्था एक औपचारिकता बन कर रह गई है और अंबार लगता जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आश्वासनों की तैयार हो रही रिपोर्ट