DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व के शीर्ष 36 प्रदर्शनकारियों की सूची में अन्ना

देश में बढ़ते भ्रष्टाचार के खात्मे के लिये दिल्ली के रामलीला मैदान में अनशन करने वाले गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे को अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका टाइम ने विश्व के शीर्ष 36 प्रदर्शनकारियों में शामिल किया है।
    
टाइम ने शीर्ष 36 प्रदर्शनकारियों की सूची में अन्ना हजारे को 10वें पायदान पर रखा है। पत्रिका ने हजारे के बारे में लिखा है कि अन्ना हजारे भारत में भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चला रहे हैं। उनका कहना है कि जब भगवान परिवर्तन लाना चाहता है तो उसे बदलाव के एक साधन की जरूरत होती है और मैं इस बदलाव का एक साधन हो गया हूं।
    
पत्रिका ने इस सूची में पहले स्थान पर खुद को आग लगा देने वाले टयूनिशिया के प्रदर्शनकारी मोहम्मद बोउअजिजि को रखा है। उसकी मां मन्नोउबिया बोउअजिजि ने अपने बेटे के बारे में कहा, मोहम्मद काफी परेशान हुआ। उसने कठिन परिश्रम किया लेकिन जब उसने आत्मदाह किया तो यह उसकी आवाज दबाये जाने के बारे में नहीं था। यह उसकी प्रतिष्ठा के लिये था।
    
टाइम की वेबसाइट पर जारी इस सूची में दूसरे नंबर पर यूनानी प्रदर्शनकारी जार्ज अनास्तासोपोउलोस और ऑकलैंड के प्रदर्शनकारी मेलानिसिआ कारमिलिआ जैकोब्स को रखा गया है। अनास्तासोपोउलोस ने बताया कि वह स्पेन में हुए प्रदर्शन को देखकर प्रदर्शनों में शामिल हुए।
    
तीसरे नंबर पर टयूनिशिया की प्रदर्शनकारी और चर्चित ब्लॉगर लिना बेन महेन्नी को रखा गया है। टयूनिशिया में हुए जैस्मिन क्रांति के दौरान महेन्नी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस सूची में मिस्र, टयूनिशिया और अमेरिका समेत कई देशों के प्रदर्शनकारियों को शामिल किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व के शीर्ष 36 प्रदर्शनकारियों की सूची में अन्ना