DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चेहरे में लाएंगे निखार ये 5 फेस पैक

चेहरे में लाएंगे निखार ये 5 फेस पैक

क्यों अपने चेहरे की मासूम त्वचा को केमिकल्स से परेशान किया जाए, जब आप खुद के बनाए फेस पैक से उसे निखार दे सकती हैं। इन सर्दियों में अपने चेहरे में निखार लाने के लिए रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाली चीजों से ही ये फेस पैक तैयार करें और आजमाएं।

हम सभी की चाहत खूबसूरत और चमकदार त्वचा होती है। हमारे पास इसके लिए अपने अलग-अलग नुस्खे होते हैं। पर, इन नुस्खों में सबसे आम नुस्खा निश्चित तौर पर फेस पैक है। निखरी त्वचा पाने के लिए फेस पैक लगाने की सलाह ब्यूटी एक्सपर्ट भी देते हैं। ब्यूटीशियन आशमिन मुंजाल के अनुसार, ‘रूखी, बेजान त्वचा में निखार लाने और उसे चुटकियों में खूबसूरत बनाने के लिए फेस पैक से बेहतर विकल्प कोई और नहीं है। यह न सिर्फ त्वचा को भीतर से खूबसूरत बनाता है, बल्कि उसे साफ करने में भी मदद करता है।’

पर, फेस पैक में प्रयोग होने वाले कुछ केमिकल्स से एलर्जी होने की आशंका भी रहती है, ऐसे में अगर आप किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स से अपनी त्वचा को दूर रखना चाहती हैं तो बेहतर है कि आप अपने लिए फेस पैक खुद तैयार करें। इसके दो फायदे होंगे। पहला फायदा यह है कि किसी तरह के साइड इफेक्ट का डर नहीं रहेगा और दूसरा लाभ यह है कि लगभग बिना किसी खर्च के आपका फेस पैक तैयार हो जाएगा। आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाली चीजों जैसे टमाटर, नीबू का रस, ऑलिव ऑयल आदि से आपकी त्वचा में आसानी से निखार आ जाएगा।

टमाटर-नीबू फेस पैक
एक कटोरी में मध्यम आकार के टमाटर का पेस्ट और चार-पांच बूंद नीबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अपनी उंगलियों की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद चेहरा साफ कर लें। इस फेस पैक से चेहरे की त्वचा में कसाव आएगा और त्वचा मुलायम व चमकदार बनेगी।

पत्ता गोभी और खमीर फेस पैक
ग्राइंडर में एक चम्मच शहद, पत्ता गोभी के दो-तीन पत्ते और दो चम्मच खमीर डालकर पेस्ट तैयार करें। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। अब गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। यह एक प्राकृतिक एस्ट्रीजेंट है, इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

खुबानी (एप्रिकॉट)-ऑलिव ऑयल फेस पैक
एक कटोरी में मध्यम आकार का खुबानी और दो-तीन चम्मच गुनगुना ऑलिव ऑयल डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। चेहरे को 10 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। चेहरा खिल उठेगा।

सलाद पत्ता (लेटय़ूस या पत्ता गोभी)-ऑलिव ऑयल फेस पैक
दो सलाद पत्ते को कुछ देर थोड़े-से ऑलिव ऑयल में डुबोकर रखें। अब इस पत्ते पर नीबू का रस डालें और पत्ते को अपने चेहरे पर रखकर चेहरे को गीले पेपर टॉवल से ढक लें। 10 मिनट बाद पत्ते को हटाएं और रुई की मदद से चेहरे पर से ऑलिव ऑयल को हटा दें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

पपीता और जौ के आटे का फेस पैक
अगर चेहरे की रंगत खराब हो गई है तो उसे ठीक करने में यह फेस पैक मदद कर सकता है। मध्यम आकार के पके हुए पपीते को छीलकर काटें और बीज निकाल दें। पपीते के कुछ टुकड़े को एक कटोरी में डालकर मैश करें और उसमें एक चम्मच जौ का आटा, एक नीबू का रस और दो अंडे की सफेदी डालकर पेस्ट तैयार करें। इस फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चेहरे में लाएंगे निखार ये 5 फेस पैक