DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बहुत कुछ कहती हैं आपकी ये आदतें

पति की छोटी-छोटी आदतें उनकी पर्सनैलिटी के बारे में काफी कुछ कह जाती हैं। ऐसी ही कुछ आदतों और उनके मतलब समझें।

अपने पति को आप कितना प्रेम करती हैं, शायद आपको भी नहीं मालूम। कल की उनकी शरारतों-चुहल के बारे में सोच ही रही थीं कि अचानक बिस्तर पर पड़ा गीला तौलिया हाथ आ गया और क्षणभर में प्रेमिल एहसास काफूर हो गया। इस तरह की चीजें क्या आपके पति आपको चिढ़ाने के लिए करते हैं या ये उनके व्यक्तित्व का हिस्सा है। कुछ बताती हैं ये आदतें आपके पति के बारे में:

परेशान करता है बड़बोलापन
अपनी खूबियों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश करना पुरुषों की आदत होती है। इस आदत को पंख तब लगते हैं जब आसपास कोई सुंदर लड़की बैठी हो। मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि ऐसा पुरुष महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए करते हैं। ये आदत बताती है कि आपके पति आत्ममुग्ध रहते हैं और वे हमेशा इस खुशफहमी में रहते हैं कि वे कितने अच्छे हैं। ये आदत उनकी खराब सेल्फ एस्टीम भी दर्शाती है। दरअसल सबके सामने अपनी तारीफ करके वे मन में छिपी हीनग्रंथि को बाहर लाने की कोशिश करते हैं।

कुछ सुनते ही नहीं
आप महत्वपूर्ण से महत्वपूर्ण बात कह लीजिए। पतिदेव पर कुछ फर्क नहीं पड़ता। वे एक कान से सुनते हैं, दूसरे से निकाल देते हैं। दरअसल पुरुष सिर्फ अपने काम की बात सुनने में माहिर होते हैं। और अगर आप दोनों को पति-पत्नी के रूप में रहते हुए लंबा समय हो चुका है, तो फिर आपकी बातों को न सुनने के लिए वे कोई प्रयत्न करने से रहे। मायूस मत होइए। हार मत मानिए। अपनी बातों को कुछ इस अंदाज में उन तक पहुंचाइए कि वे सुने बिना रह ही नहीं सकें। छोटी तथ्यात्मक बातें और चुटीला अंदाज इसमें आपकी मदद कर सकता है। दरअसल पुरुषों को सीधी-सपाट बातों में मजा नहीं आता।

खूबसूरत लड़कियों को निहारते रहते हैं
खूबसूरती का गुणगान करना, महिलाओं को एकटक निहारना पुरुषों को अच्छा लगता है। पर कुछ पुरुष ऐसे भी होते हैं जो महिलाओं को तब तक घूरते रहते हैं जब तक आसपास के लोग असहज न हो जाएं। अगर आपके पति ऐसा करते हैं, तो उन्हें समझाइए और टोकिए भी।

कूड़ा कहीं भी डालूं मेरी मर्जी
भले ही कूड़ेदान बगल में रखा हो, लेकिन पति कूड़ा उसमें नहीं डालते। अगर आपके श्रीमान ऐसे हैं, तो जरूर वे ‘मम्माज बॉय’ होंगे। बचपन में मम्मी ने कभी कूडा कूड़ेदान में डालने के लिए कहा ही नहीं होगा, बल्कि उनके द्वारा यहां-वहां बिखराए कूड़े को खुद उठा कर कूड़ेदान में डाला होगा। पर अब भी देर नहीं हुई, आप उन्हें अपने बच्चों के साथ-साथ यह ट्रेनिंग दे ही डालें।
    
बुरा नहीं पीना-पिलाना, पर...
कभी-कभी ड्रिंक करना तो सामान्य है, पर रोज की आदत उनके पलायनवादी मिजाज को दर्शाती है। ऐसे पुरुष जिम्मेदारियां लेने से बचना चाहते हैं। अगर यह आदत उन्हें अपने परिवार से लगी है, तो आप उन्हें समझाएं या किसी विशेषज्ञ की मदद लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बहुत कुछ कहती हैं आपकी ये आदतें