DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इन्हें अपनाएं सर्दी भगाएं

ठंड के मौसम की सबसे आम बीमारी है कॉमन कोल्ड। पुरानी कहावत है, कितनी भी दवा खा लो, सर्दी-जुकाम पूरी तरह से ठीक होने में अपना पूरा वक्त लगाता है। तो इस साल सर्दी-जुकाम को दूर भगाने वाली आम दवाओं पर निर्भर रहने की जगह इन घरेलू टिप्स को आजमाएं और सर्दी भगाएं।

1. एक कप दूध में चुटकी भर हल्दी और दो-तीन साबुत काली मिर्च डालकर दूध को उबालें। दूध को थोड़ा-सा ठंडा करें और सोने से पहले पी लें।
2. दिन भर में दो बार स्टीम लें। पानी को उबालते वक्त उसमें चुटकी भर हल्दी, आधी चम्मच अजवाइन और तुलसी के तीन-चार पत्ते डालें। कम-से-कम सात से दस मिनट तक स्टीम लें।
3 ठंडे पानी की जगह नियमित अंतराल पर गुनगुना पानी पिएं।
4. पानी को उबालते वक्त उसमें अदरक डालें। जब पानी थोड़ा-सा ठंडा हो जाए तो उसमें नीबू का रस और उसके बाद शहद डालें। फिर उस पानी को पिएं।
5. दो कप पानी में आधी चम्मच अजवाइन डालें और पानी को उस वक्त तक उबालें, जब तक पानी उबलकर आधा न हो जाए। पानी को ठंडा करें और पी लें।

इन्हें भी आजमाएं
- गैस की आंच पर पान के पत्ते के बीच लौंग डालकर पान के पत्ते को जलाएं। गैस ऑफ करें और शहद में पान और लौंग की राख मिलाकर उसे खाएं।
- प्याज का ऊपरी हिस्सा काटकर हटा दें और प्याज के भीतर चीनी भरकर उसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह प्याज से निकलने वाले सिरप को पिएं।
- तुलसी, इलायची, चुटकी भर केसर, सौंफ, बड़ी इलायची और अदरक के टुकड़े को एक कप पानी में उबालें। जब एक-चौथाई पानी बच जाए तो पानी को छान लें और पानी पी लें।
- अदरक के जूस को शहद में मिलाएं और नियमित अंतराल पर पिएं।
- पानी में युकेलिप्टस का पत्ता या तेल डालकर उबालें और उस पानी से स्टीम लें। नाक से लगातार पानी गिरने की समस्या पर तुरंत लगाम लग जाएगा।
- लहसुन की चार-पांच कलियों को एक कप पानी में उबालें और उस पानी को पिएं। लहसुन के तेल से बंद नाक को खुलने में भी मदद मिलती है।

बेहतरी के लिए उपाय
- अपने घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं।
- लगातार कम-से-कम पांच शनिवार सात अनाजों का दान करें।
- शुक्रवार के दिन खीर बनाकर भगवान लक्ष्मी-नारायण को भोग लगाएं, उसके पश्चात गाय को खिलाएं और फिर अपने आप ग्रहण करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इन्हें अपनाएं सर्दी भगाएं