DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खाद्य मुद्रास्फीति चार साल के निचले स्तर पर

सब्जियां, प्याज, आलू और गेहूं जैसी आवश्यक वस्तुओं के दाम में गिरावट के चलते खाद्य मुद्रास्फीति तीन दिसंबर को समाप्त सप्ताह में घटकर 4.35 प्रतिशत रह गई, जो इसका लगभग चार साल का निचला स्तर है।

इससे पहले 23 फरवरी 2008 को खाद्य मुद्रास्फीति 4.28 प्रतिशत रही थी। थोक मूल्य सूचकांक आधारित खाद्य मुद्रास्फीति पूर्व सपताह में 6.6 प्रतिशत, जबकि एक साल पहले 10.78 प्रतिशत थी।

विशेषज्ञों का मानना है कि खाद्य उत्पादों की कीमतों में वृद्धि दर पांच प्रतिशत के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे आना सरकार के लिए राहत का संकेत है। सरकार बीते दो साल से उची मुद्रास्फीति से दो चार हो रही है।

सरकार द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार आलोच्य सप्ताह में प्याज के दाम 46.03 प्रतिशत, आलू के दाम 33.28 प्रतिशत तथा गेहूं के दाम 4.43 प्रतिशत टूटे। सब्जियों के दाम कुल मिलाकर 12.28 प्रतिशत घटे।

वहीं सालाना आधार पर अन्य खाद्य उत्पादों के दाम में तेजी देखने को मिली। आलोच्य सप्ताह में दालों में 11.76 प्रतिशत, दूध 11.08 प्रतिशत तथा अंडे, मीट व मछली 9.26 प्रतिशत महंगी हुई। फल भी आलोच्य सप्ताह में सालाना आधार पर 9.37 प्रतिशत महंगे हो गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खाद्य मुद्रास्फीति चार साल के निचले स्तर पर