DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ठंड से गोरखपुर-बस्ती मंडल में आठ की मौत

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है। अभी अगले दो दिनों तक शीतलहर जारी रहने के आसार जताए गए हैं। ठंड से देवरिया में पांच और कुशीनगर, गोरखपुर और संतकबीरनगर जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत होने का समाचार है। मंगलवार को आगरा में पारा 4.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम था। राजस्थान का चुरू मैदानी राज्यों में सबसे ठण्डा रहा जहां पारा 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। प्रदेश के कई मण्डलों  में रात का तापमान सामान्य से कम दर्ज होने लगा है। गोरखपुर में पिछले चौबीस घंटों में तापमान लुढ़कने के साथ ही गलन और बढ़ गई है। बीते चौबीस घंटे में अधिकतम तापमान में 4.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान में भी 0.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। मंगलवार को शहर का न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

देवरिया जिले के भाटपाररानी थानाक्षेत्र के टीकमपार गांव के प्रेमसागर (80) को मंगलवार रात में ठंड लग गई। वह कांपते हुए गिर पड़ा। परिवारीजनों ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसकी मौत हो गई। वहीं, रुद्रपुर क्षेत्र के शिवपुर पड़रही गांव में मंगलवार रात ठण्ड लगने से गांव के रामनरेश (58) मौत हो गई। रामनरेश मंगलवार की रात करीब साढ़े आठ बजे घर से खाना खाकर सब्जी का खेत रखाने गया था। रात में वहीं झाेपड़ी में सो गया। रात में करीब बारह बजे उसके पेट में तेज दर्द होने लगा।

परिवारीजन उसे गौरीबाजार सीएचसी ले जा रहे थे लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गई। सूचना पाकर नायब तहसीलदार विभूती प्रसाद व लेखपाल उमेश लाल श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे। उपजिलाधिकारी डॉ. आरडी पाण्डेय ने कहा कि मामले की जांच कराई गई है।

उधर, गौरी बाजार के ग्राम भण्डा में ठंड से सलामत शाह (55)  की ठंड मौत हो गई। वह खेत में काम करने जा रहा था तभी ठंड लगने से मौत हो गई। बरहज क्षेत्र के ग्राम बैरिया तिवारी निवासी मोतीचंद (65) मंगलवार की रात घर में सोए थे। ठण्ड से अचानक उनकी हालत बिगड़ने लगी। परिवारीजन उन्हें निजी चिकित्सालय में ले गए जहां से लौटने के बाद घर पर ही उनकी मौत हो गई। उधर, खुखुन्दू थानाक्षेत्र के नरौली खेम में ठण्ड से गांव की नजीबा खातून (60) पत्नी सोबराती की मौत हो गई। नजीबा मंगलवार रात घर के बरामदे में सोई थी कि सुबह वह मृत पाई गई।

कुशीनगर के कुबेरनाथ थानाक्षेत्र के सखवनिया गाँव में चंदन यादव उर्फ चंद्रशेखर (45) मंगलवार रात बाहर बरामदे में सोए थे। देर रात शौच के लिए वह खेत में गए थे। बुधवार सुबह गांव के लोगों ने सड़क पर चंदन की लाश देखी। लोगों ने इसकी जानकारी घर वालों को दी।

दूसरी तरफ, बुधवार की सुबह संतकबीरनगर जिले के धनघटा तहसील क्षेत्र के बरांव गांव में बिरजू ऊर्फ बृजनाथ वर्मा (45) की मौत हो गई। तहसीलदार ने परिवारीजनों को पोस्टमॉर्टम कराने की सलाह दी, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। बिरजू मंगलवार की रात भोजन करके सोया। जब सुबह उठा तो उसके सीने में दर्द शुरू हो गया। इसके बाद उसे उल्टी हुई। हालत बिगड़ती देख परिवारीजन उसे अस्पताल ले जाने लगे लेकिन सिकरीगंज बाजार पहुंचते ही उसकी मौत हो गई।

गोरखपुर जिले की बांसगांव तहसील के गोला क्षेत्र के ग्राम बड़ा बुजुर्ग की 50 वर्षीया सुदामी देवी की बुधवार को ठंड से मौत हो गई। गांव के यशवंत पाण्डेय ने बताया कि गरीब सुदामी देवी अपने बेटों से अलग रहती थी। उसके पास बीपीएल कार्ड था और कोटे से मिलने वाले राशन से अपनी जीविका चलाती थी। वह बुधवार दोपहर अपनी गाया को चारा देने जा रही थी कि उसका शरीर कांपने लगा। लोगों ने आग जलाकर उसे गर्मी पहुंचाने की कोशिश की लेकिन इसी बीच उसकी मौत हो गई। इस संबंध में एसडीएम बांसगांव को सूचना दे दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ठंड से गोरखपुर-बस्ती मंडल में आठ की मौत