DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योग के बगैर नहीं रह सकती : विद्या बालन

फिल्म 'डर्टी पिक्चर' को लेकर बेहद चर्चा में बनी हुई हैं विद्या बालन। इसके लिए उन्होंने काम ही नहीं, अपनी सेहत पर भी काफी ध्यान दिया। विविधताओं वाली फिल्म करने के लिए प्रसिद्ध विद्या अपनी सेहत का खयाल कैसे रखती हैं? खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए क्या-क्या करती हैं? उन्होंने अपनी सेहत और फिटनेस का राज बताया।

अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आप क्या करती हैं?
मैं एक ऐसी इंडस्ट्री में हूं जहां पर कलाकार को बेहतरीन अभिनय प्रतिभा के साथ-साथ खूबसूरत होना भी आवश्यक होता है। इसलिए दूसरे कलाकारों की तरह मैं वह सब कुछ करती हूं जिससे मेरी खूबसूरती बनी रहे। साथ ही हर उस चीज से बचती हूं जो इसे नुकसान पहुंचाती हैं। वैसे व्यक्तिगत रूप से मेरा मानना है कि हर इंसान को प्रजेंटेबल होना ही चाहिए क्योंकि वही आपको सफलता के रास्ते तक ले जाता है लेकिन साथ में टैलेंट का होना भी जरूरी है।

अपनी दिनचर्या के बारे में बताएं कि फिट रहने के लिए क्या-क्या करती हैं?
मैं वर्कआउट के लिए जिम जाती हूं लेकिन एक समय के बाद वहां जाना भी बोर करता है। इसके बावजूद कुछ और समय तक मैं जिम जाती हूं। जब बोरियत हद से बढ़ने लगती है तो मैं योग करने लगती हूं। मैंने शुरुआत हठ योग से की थी लेकिन अभी मैं अष्टांग योग करती हूं। सप्ताह में 3 से 4 दिन तक मैं योग करती हूं जो मेरे शरीर की शेप को बनाए रखने में मदद करता है।

कोई डायट प्लान फॉलो करती हैं?
नहीं, मैं किसी भी प्रकार के डायट प्लान को फॉलो नहीं करती। खास ध्यान रखती हूं कि खाना हेल्दी हो ताकि मैं हेल्दी और फिट रह सकूं।

डायट में क्या-क्या शामिल होता है?
मुझे पपीता बहुत पसंद है। मैं पपीते की जबरदस्त फैन हूं इसलिए दिन की शुरुआत एक पपाया से करती हूं। ब्रेकफास्ट थोड़ा हल्का लेती हूं, लेकिन लंच में पूरा खाना होता है। दाल, सब्जी और 1 या 2 रोटी मेरे लंच में होती है। स्नैक्स खाना मुझे बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। लेकिन कभी ज्यादा भूख लग जाए तो मैं फ्रूट्स या नट्स खा लेती हूं। डिनर में सलाद और उबली हुई सब्जियां खाती हूं।

अपनी बुरी आदत क्या मानती हैं?
मुझे चाय की जबरदस्त लत है जिसे अब मैं कम करना चाहती हूं। तय किया है कि दिन में 3 बार से ज्यादा चाय नहीं पीना है। भारतीय मिठाइयां मेरी सबसे बड़ी कमजोरी हैं।

खुद को तनाव मुक्त कैसे रखती हैं?
मेरा काम मुझे तनाव से मुक्ति देता है। काम करते हुए मैं रिलेक्स महसूस करती हूं। किताबें पढ़ना, फिल्में देखना और दोस्तों से फोन पर बातें करना भी स्ट्रेस बस्टर का काम करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:योग के बगैर नहीं रह सकती : विद्या बालन