फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका ने ईरान के दो वरिष्ठ अधिकारियों पर पाबंदी लगाई

अमेरिका ने ईरान के दो वरिष्ठ अधिकारियों पर पाबंदी लगाई

अमेरिका ने मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन के मामले में ईरान के दो वरिष्ठ अधिकारियों पर पाबंदी लगा दी है। मानवाधिकार उल्लंघन के ये मामले ईरान में 2009 में हुए आम चुनाव के समय के...

अमेरिका ने ईरान के दो वरिष्ठ अधिकारियों पर पाबंदी लगाई
Wed, 14 Dec 2011 10:56 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन के मामले में ईरान के दो वरिष्ठ अधिकारियों पर पाबंदी लगा दी है। मानवाधिकार उल्लंघन के ये मामले ईरान में 2009 में हुए आम चुनाव के समय के हैं, जब प्रदर्शनकारियों के खिलाफ ईरान सरकार ने कथित तौर पर दमनात्मक कार्रवाई की थी।

अमेरिकी वित्त विभाग ने ईरान के जिन दो अधिकारियों को प्रतिबंधित किया है, उनके नाम हसन फिरोजाबादी और अब्दुल्ला अराकी हैं। फिरोजाबाददी ईरान के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ प्रमुख और अराकी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के उप कमांडर हैं।

वित्त विभाग में अधिकारी एड़ा स्जुबिन ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के कारण ईरान की जनता को बहुत पीड़ा झेलनी पड़ी है। इन लोगों ने जनता के मौलिक अधिकारों की रक्षा करने की बजाय मानवाधिकार के गंभीर उल्लंघन वाले मामलों को अंजाम दिया।

उन्होंने एक बयान में कहा कि ईरान की जनता के समर्थन में न्याय और जवाबदेही को देखते हुए हम उन अधिकारियों के खिलाफ कदम उठा रहे हैं, जिन्होंने मानवाधिकार का उल्लंघन किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें