DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एआईपीएमटी की परीक्षा एक अप्रैल को

वरीय संवाददाता पटना। पिछले वर्षो की तरह इस साल भी सीबीएसई की ओर से ऑल इंडिया प्री मेडिकल/प्री डेंटल इंट्रेंस एग्जामिनेशन (एआईपीएमटी) का आयोजन किया जाएगा। सीबीएसई ने यह फैसला वर्ष 2012 में मेडिकल के कॉमन इंट्रेंस टेस्ट नहीं होने की संभावना के बाद लिया है। एआईपीएमटी की प्रारंभिक परीक्षा एक अप्रैल को होगी।

मुख्य परीक्षा का आयोजन 13 मई को किया जाएगा। आवेदन पत्र के बारे में नॉटिफिकेशन जल्द ही निकाला जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने 2012 से मेडिकल के कॉमन टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए सिलेबस भी तैयार कर दिया गया और परीक्षा का नाम नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनईईटी) दिया गया।

परीक्षा लेने की जिम्मेदारी सीबीएसई को दी गई लेकिन इस परीक्षा पर बिहार सहित कई राज्यों ने आपत्ति जताई। ये आपत्ति सिलेबस, सीट, भाषा सहित अन्य चीजों को लेकर थी। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट सत्र 2012-13 के बजाए सत्र 2013-14 से आयोजित कराने की अनुमति मांगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय से बातचीत के बाद सीबीएसई ने एआईपीएमटी की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया। इस परीक्षा के आधार पर देश के सभी मेडिकल कॉलेजों की 15 प्रतिशत सीटों पर छात्र-छात्राओं को एडमिशन मिलेगा। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन एक अप्रैल को जबकि मुख्य परीक्षा का आयोजन 13 मई को किया जाएगा।

सीबीएसई ने यह भी कहा है कि एआईपीएमटी 2012 के लिए योग्यता, परीक्षा केंद्र, सिलेबस और पैटर्न एआईपीएमटी 2011 की ही तरह होगा। आवेदन पत्र की बिक्री के बारे में विस्तृत जानकारी सीबीएसई की ओर से जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एआईपीएमटी की परीक्षा एक अप्रैल को