DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धान खरीद के संचालन को तैनात होंगे 534 कार्यपालक सहायक

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। चुनाव की तरह धान खरीद अभियान को संचालित करने के लिए 534 कार्यपालक सहायक बहाल होंगे। हर प्रखंड में एक यानि 534 कार्यपालक सहायक। ये सहायक ही धान खरीद की सारे कागजात तैयार करेंगे और ऑनलाइन प्रतिवेदन बनायेंगे। प्रखंड में दिन भर कितनी धान की खरीद हुई और कितनी राशि का भुगतान हुआ, इसकी हर दिन की रिपोर्ट वरीय अधिकारियों को भेजेंगे।

राज्य खाद्य निगम द्वारा तैनात होने वाले इन कार्यपालक सहायकों को 7000 रुपए प्रति माह मानदेय मिलेगा। सरकार ने जिला पदाधिकारियों को बिहार प्रशासनिक मिशन के पैनल से इनकी प्रतिनियुक्ति का निर्देश जारी किया है।हर हाल में अप्रैल 2012 तक सूबे में 30 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य पूरा करने के लिए संकल्पित सरकार ने प्रखंड स्तर पर कई स्तर के अधिकारियों और कर्मियों की तैनाती की है।

धान अधिप्राप्ति क्रय केन्द्रों पर चाक चौबन्द व्यवस्था के लिए वहां पर प्रभारी के रूप में पर्यवेक्षीय पदाधिकारी तैनात किये गये हैं। कृषि विभाग द्वारा इन केन्द्रों पर एक एसएमएस कार्मिक के रूप में जनसेवकों की तैनाती की गई है। ये एसएमएस के माध्यम से रोज की खरीद की सूचना वरीय अधिकारियों तक पहुंचायेंगे।

धान क्रय में सहायता देने के लिए कृषि विभाग ने ही एक किसान सलाहकार की भी तैनाती की है। इसके साथ ही राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधकों ने धान खरीद होने तक दैनिक भुगतान पर हर केन्द्र पर एक हेल्पर बहाल किया है। इन सब अधिकारियों और कर्मियों के साथ धान क्रय केन्द्रों की सुरक्षा में चौकीदार और होमगार्ड के जवान तैनात हैं।

इसके साथ ही हर प्रखंड पर एक इन्फोर्समेन्ट अधिकारी तैनात किये गये हैं जो किसानों से धान प्राप्त करने वाले पैक्सों को उसकी सर्टिफिकेट देंगे। धान क्रय केन्द्रों पर किसी भी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए हर प्रखंड में मानदेय पर कार्यपालक सहायकों की तैनाती की जा रही है। श्याम रजक, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धान खरीद के संचालन को तैनात होंगे 534 कार्यपालक सहायक