DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओजोन थेरेपी से छूमंतर हुआ दर्द

कमर और डिस्क के दर्द के लिए अब किसी भी दवा की जगह ऑक्सीजन या ओजोन थेरेपी से इलाज किया जा सकता है, जिसे ओजोन डिस्टेक्टमी कहा जाता है। लोकल एनेस्थीसिया की मदद से ओजोन थेरेपी एक घंटे में मरीज को दर्द से छुटकारा दिला सकती है। माइक्रोस्कोपिक इलाज होने के कारण इस विधि में सजर्री के लिए चीरा भी नहीं लगाना पड़ता है। वातावरण में साधारण रूप से उपस्थित ओजोन एक तरह की गैस है, जो सूरज की रोशनी के कारण ऑक्सीजन के साथ मिलकर बनती है। चिकित्सीय पेशे में इस्तेमाल होने वाली ओजोन, ऑक्सीजन और ओजोन का ही मिश्रण है, मरीज की जरूरत के हिसाब से इसके मिश्रण को दर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे होता है ओजोन से इलाज
माइक्रोस्कोपिक सजर्री व मॉनिटर के जरिए ओजोन को डिस्क के आंतरिक हिस्से तक पहुंचाया जाता है, जिसे न्यूक्लियस पल्पोस कहते हैं, इसी जगह एंटीऑक्सीडेंट पहले से उपस्थित होते हैं, पानी के साथ मिलकर ओजोन एंटीऑक्सीडेंट, टॉक्सिक प्रभाव पैदा करते हैं, यह प्रक्रिया डिस्क के प्रोटियोग्लाइकेन को प्रभावित करती है और डिस्क के दर्द को कम करने में सहायता करती है। दर्द के लिए ओजोन इंजेक्शन के इस्तेमाल को पूरी तरह सुरक्षित बताया गया है। यूरोप में डिस्क के दर्द के ठीक करने के लिए ओजोन थेरेपी की ही मदद ली जा रही है, जिसमें पैर और कमर का दर्द भी शामिल है। इसके बावजूद, ओजोन थेरेपी का इस्तेमाल करने से पहले कुछ चिकित्सकीय पहलू पर ध्यान दिया जाता है जिसमें-
1 चार हफ्ते से अधिक दर्द में ओजोन का इस्तेमाल नहीं किया जाता।
2 ओजोन थेरेपी तब ही इस्तेमाल की जाए, जबकि एमआरआई और सीटी स्कैन से यह साबित हो चुका हो कि सर्विकल डिस्क ही दर्द का कारण है।
3 न्यूरोलॉजिकल प्रभाव के कारण होने वाले दर्द में ओजोन थेरेपी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
4 ऐसे कमर दर्द, जिसमें डिस्क की स्थिति ठीक हो, में ओजोन थेरेपी का इस्तेमाल नहीं किया जाता।
5 टीबी और स्पाइनल में होने वाले संक्रमण में भी यह विधि नहीं अपनाई जाती। स्पॉन्डिलाइटिस बढ़ने पर भी यह थेरेपी कारगर नहीं है।

थेरेपी के बाद बरतें एहतियात
1 48 घंटे का बेड रेस्ट
2 इलाज के तीन दिन बाद से 10-15 मिनट का वॉक करें। छह हफ्ते बाद शारीरिक काम जरूर करें।
3 तीन हफ्ते बाद कर सकते हैं स्पाइनल के व्यायाम।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओजोन थेरेपी से छूमंतर हुआ दर्द