DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली भारत का सबसे प्रतिस्पर्धात्मक शहर

दिल्ली को सोमवार को लगातार दूसरे साल देश का सबसे प्रतिस्पर्धात्मक शहर घोषित किया गया। यह बात एक सर्वेक्षण की रपट में कही गई, जिसमें निवेश के माहौल और कामकाज के लिहाज से विभिन्न शहरों का अध्ययन किया गया है।

इंस्टीच्यूट फार कांपेटिटिवनेस के सालाना सर्वेक्षण में दिल्ली ने वित्तीय गतिविधियों के केंद्र मुंबई और सूचना प्रौद्योगिकी कारोबार के लिए जाने जानेवाले शहर बेंगलूर को पीछे छोड़कर पहला स्थान प्राप्त किया है।

अपना शहर प्रतिस्र्धात्मकता सूचकांक 2011 जारी करते हुए आईएफसी ने एक बयान में कहा कि रपट से इस बात का संकेत मिलता है कि कारपोरेट जगत निवेश के लिए किस तरह शहरों का चयन करता है और इन शहरों की प्रतिस्पर्धात्मकता के स्तर के आकलन में काम-काज का तरीका कितना महत्वपूर्ण है।

पचास शहरों की सूची में दिल्ली के बाद मुंबई, बेंगलूर, पुणे, चेन्नई, गुड़गांव, कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद और जयपुर 10 शीर्ष शहरों में शुमार हैं। रपट में कहा गया विकास और प्रगति जैसे पैमाने महत्वपूर्ण हैं और यदि दिल्ली की गति बरकरार री तो थोड़े समय में इसको पछाड़ना मुश्किल होगा। मसलन इस शहर के भौतिक बुनियादी ढांचे, जनांकिकी, कुछ कारोबारी आयाम महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली भारत का सबसे प्रतिस्पर्धात्मक शहर