DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

युवाओं में जोश भरता ग्रैविटी बैंड

रांची के तीन अलग-अलग युवाओं का संगीत का शौक उन्हें करीब लाया और एक बैंड ने आकार ग्रहण किया। तीनों के परिवार से कोई सपोर्ट नहीं मिला, आर्थिक मदद तो दूर उत्साहवर्धन के चंद लफ्ज भी नहीं, लेकिन तीनों ने हार नहीं मानी। तमाम रूकावटों के बावजूद संघर्ष किया। लाइव कंसर्ट के लिए किराए पर इंस्ट्रुमेंट्स लिए।

आज इनकी मेहनत का ही नतीजा है कि ग्रैविटी बैंड का जादू म्यूजिक कंसर्ट्स में सिर चढ़ कर बोल रहा है। सोमनाथरांची का भी अब अपना बैंड है और इसका जादू भी सिर चढ़ बोल रहा है। कई बैंड यहां तैयार हो रहे हैं। इन्हीं में से एक है ग्रैविटी बैंड, जिसने खासी प्रसिद्धि पायी है। इसकी खासियच हेवी मेटल और अलटरनेटिव रॉक गाने हैं।

इस बैंड को स्थापित करने वाले डॉ कुणाल कुमार ऐसे शख्सीयत हैं जिनके लिए संगीत पैशन है। वर्ष 2005 में उनके मन में बैंड बनाने की धून जगी और वे अपने जैसे युवाओं को ढूंढ़ने लगे। इसी दौरान सेंट जेवियर्स कॉलेज के वार्षिकोत्सव नीलेश और रोबिन आईंद से उनकी मुलाकात हुई।

सीआइटी से इंजीनियरिंग कर रहे नीलेश इलेक्ट्रिक गिटार और जेवियर कॉलेज से इंग्लिश ऑनर्स कर रहे रोबिन ड्रमसेट बजाते थे। कुणाल गाने के शौकीन थे। कुणाल बताते हैं कि अक प्रोग्राम में सॉफ्ट रॉक गाने से प्रेरित हो उन्होंन मेटल बग्स रॉक बैंड की स्थापना की।

2006 में रांची में हुए रॉक यात्रा में मेटल बग्स रॉक में उनकी टीम को तीसरा स्थान मिला। इस प्रदर्शन में विभिन्न शहर से आए 25 बैंडों ने हिस्सा लिया था। इस सफलता से काफी हौसला बढ़ा। अपने बूते हासिल किया मुकामकुणाल बताते हैं कि परिवार से नैतिक और आर्थिक सहायता नहीं मिलने के बावजूद हमने कोशिश जारी रखी।

2006 के अंत में आइएसएम धनबाद के एक कार्यक्रम में बैंड ने काफी वाहवाही लूटी। हार्ड रॉक म्यूजिक में लोगों की रूचि देखते हुए 2007 में बैंड को सॉफ्ट रॉक से हार्ड और ऑल्टरनेटिव रॉक में बदला गया, तभी इस बैंड को ग्रैविटी नाम दिया गया। शुरूआत में बैंड के पास अपने गिटार तक नही थे पर हम लक्ष्य से नही भटके।

इंस्ट्रुमेंट्स भाड़े पर लाकर भी कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।उपलब्धियां’ नार्थ ईस्ट जोन से आईएसएम धनबाद में तीन बार पहला स्थान हासिल कर चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:युवाओं में जोश भरता ग्रैविटी बैंड