DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेशनल टीचर एवार्ड में जुटे शिक्षक

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए निदेशालय ने आवेदन आमंत्रित किए है। इसकी तैयारियों में शिक्षक जुट गए है। जिला शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इस बारे में निर्देश जारी किए थे। शिक्षकों का आवेदन ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से होता हुआ डीईओ के पास पहुंचेगा। 
गौरतलब है कि अभी तक राज्य शिक्षक पुरस्कार की घोषणा नही की जा सकी है। इससे शिक्षकों में सरकार के प्रति नाराजगी है। लेकिन केन्द्र की नेशनल टीचर एवार्ड के लिए आवेदन मांगने से शिक्षक तैयारियों में जुट गए हैं। शिक्षकों का चयन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। इसमें नवोदय विद्यालय, सीनियर सेकेंडरी और डाइट के प्रिंसिपल शामिल होंगे। जिला कमेटी के मुहर के बाद शिक्षकों की सूची प्रदेश में भेजी जाएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर मनोज कौशिक ने बताया कि शिक्षकों को बीईओ के माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन करने वाले शिक्षकों के लिए कम से कम 15 वर्ष का कार्य अनुभाव होना जरु री है। हेड मॉस्टर और प्रिंसिपल के लिए बीस वर्ष का कार्य अनुभव के साथ बेहतरीन परीक्षा परिणाम आवश्यक है। शिक्षकों के लिए आठ मापदंड तय किए है। इसमें अनुभव, सीसीई, रिपोर्ट, सामाजिक गतिविधियां, सृजनात्मक शिक्षण, वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट, सामाजिक सहयोग से स्कूल के आधारभूत ढाचे में परिवर्तन सहित अन्य शामिल है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य प्रधान विनोद ठाकरान ने कहा कि निर्धारित मान्यता को पूरा करने वाले शिक्षकों को इसके लिए आवेदन करना चाहिए। उन्होंने कहा शिक्षकों का पूरा सहयोग दिया जागए।

वहीं टीचरों का कहना है कि उन्हें समय से नहीं बताया गया। शनिवार, रविवार को अवकाश होने से उनके पास सोमवार का समय बचता है। ऐसे में आवेदन की तैयारी करने में उन्हें दिक्कतें होगी। फाइल बनाने में दिन रात एक करना होगा। क्यों कि 13 को फाइल डीईओ को भेजनी है।
प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व सचिव मुकेश यादव  ने कहा कि समय से जानकारी ना मिलने से शिक्षकों में रोष है। उनका है कि ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों को यह जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक सप्ताह का समय कम से कम मिलना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेशनल टीचर एवार्ड में जुटे शिक्षक