DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब 20 साल आगे पहुंचा पवित्र रिश्ता

कुछ समय पहले भी ‘पवित्र रिश्ता’ में एक ऐसा ही टर्न और ट्विस्ट आया था, जब अर्चना और मानव अपने नवजात शिशु को पैसों की तंगी की वजह से खो देते हैं। इस दुर्घटना के साथ ही धारावाहिक को चार साल आगे बढ़ा दिया गया था। इसी तरह से धारावाहिक प्रतिज्ञा की कहानी को भी कुछ समय पहले आगे बढ़ा दिया गया था।

छोटे पर्दे पर आने वाले धारावाहिकों और उनके किरदारों से आम दर्शक इतनी शिद्दत से जुड़ जाता है कि ऐसा लगता है कि पर्दे पर होने वाली हर घटना और दुर्घटना उसके अपने घर में हो रही है। और यही वजह है कि इस आकर्षण को बनाए रखने के लिए धारावाहिक निर्माता समय-समय पर कई तरह के बदलाव करते रहते हैं। उसी में से एक बदलाव समय की तीव्रता को बढ़ाना भी है, जिसे धारावाहिकों की दुनिया में जेनेरेशन लीप भी कहा जाता है।

दरअसल, धारावाहिक के प्रति दर्शकों का आकर्षण बना रहे, उसमें नयापन लाने के लिए कुछ नए किरदारों को शामिल किया जाए, इस सबके लिए जरूरी होता है कि एक बड़ी-सी घटना के साथ अचानक कहानी में लंबे समय का गैप दे दिया जाए, ताकि दर्शकों को भी बदलाव समझने में आसानी हो। अक्सर इस तरह के फॉर्मूले धारावाहिकों में इस्तेमाल किए जाते हैं, जो कई बार काम भी कर जाते हैं। अब छोटे पर्दे पर चल रहे धारावाहिक पवित्र रिश्ता को ही लें, जिसकी कहानी बीस साल आगे बढ़ा दी गई है।

फिलहाल दिखाया जा रहा है कि सोहम के साथ हुई दुर्घटना की वजह से अर्चना और मानव अलग हो चुके हैं। बीस साल बाद की कहानी की शुरुआत अर्चना और मानव के अलग हो चुके रिश्ते से होगी, जहां मानव अपने बच्चे, मां और बॉस डीके तथा आशना के साथ कनाडा में रहता है। वहीं अर्चना अपनी गोद ली हुई बच्ची पूर्वी के साथ मुंबई में रह रही है। अर्चना और मानव के बच्चे सचिन, ओमी और तेजस्विनी भी बड़े हो गए हैं। डीके और आशना का बेटा अर्जुन भी बड़ा हो चुका है और अब आने वाले समय में कहानी नए जनरेशन की तरफ घूमने वाली है। 

कुछ वक्त पहले भी इस धारावाहिक में एक ऐसा ही टर्न और ट्विस्ट आया था, जब अर्चना और मानव अपने नवजात शिशु को पैसों की तंगी की वजह से खो देते हैं। इस दुर्घटना के साथ ही धारावाहिक को चार साल आगे बढ़ा दिया गया था। इसी तरह से धारावाहिक प्रतिज्ञा की कहानी को भी कुछ समय पहले आगे बढ़ा दिया गया। छोटे पर्दे पर जब से डेली सोप की शुरूआत हुई है, तब से सीरियल की तरफ लोगों की रुचि बनाए रखने के लिए यह फॉर्मूला अपनाया जा रहा है। कई बार यह बदलाव दर्शक आसानी से अपना लेते हैं, लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता। इस बारे में निर्माता एकता कपूर का कहना है कि ‘धारावाहिक की कहानी को सही तरीके से आगे बढ़ाने और लोगों का आकर्षण बनाए रखने के लिए ऐसा करना पड़ता है।’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब 20 साल आगे पहुंचा पवित्र रिश्ता