DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खनिज-जंगल पर ग्राम सभाओं को मिले अधिकार

रांची ’ हिन्दुस्तान ब्यूरो। ग्राम स्वराज मंच के अध्यक्ष सह विकास भारती से सचिव अशोक भगत ने कहा है कि खान, खनिज और जंगल पर ग्राम सभाओं को पूरा अधिकार मिलना चाहिए, ताकि सामाजिक उद्देश्यों की पूर्ति की जा सके। वनाधिकार कानून के तहत वनभूमि पर स्वामित्व पट्टा दिए जाने की कार्रवाई का अधिकार ग्रामसभा को ही मिले।

भगत शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचायती राजव्यवस्था के तहत निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को विधायकों, सांसद की तरह सम्मान, मानदेय और भत्ता मिलना चाहिए। सरकार इस पर चुप्पी तोड़े। स्वास्थ्य संबंधी सभी कार्यो की निगरानी का अधिकार ग्रामसभा को सौंपा जाना चाहिए। अन्य विभाग भी ग्रामसभाओं को अधिकार देने की प्रक्रिया शुरू करें।

पंचायतों को प्रदत अधिकार शीघ्र हस्तांतरित किए जाने की जरूरत है। केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाएं ग्राम सभा से स्वीकृत होने के बाद ही लागू किए जाएं। अधिसूचित क्षेत्र में ग्रामसभा को सामाजिक अंकेक्षण, योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रबंधन की जिम्मेवारी सौंपी जाए। कृषि, सिंचाई और पशुपालन से जुड़ी योजनाओं का चयन, प्रबंधन क्रियान्वयन के निर्णय का अधिकार भी ग्राम सभाओं को मिले।

उन्होंने बताया कि 14 जनवरी से ग्राम स्वराज्य मंच और विकास भारती की ओर से सभी प्रखंडों में ग्रामसभा और पंचायत प्रतिनिधियों का संयुक्त संकल्प सम्मेलन शुरू होगा। 15 जून तक सभी ग्रामसभाओं में संकल्प सभा पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। संवाददाता सम्मेलन में डॉ अजय कुमार सिंह, बैद्यनाथ उरांव मोहित और डॉ अजय कुमार सिंह उपस्थित थे।’

गांव के विकास की योजनाएं गांव में ही बनेंगी, योजनाओं का चयन ग्रामसभा की अनुमति से किया जाएगा’ गांव की शिक्षा और स्वास्थ्य का संचालन खुद करेंगे, कृषि और आजीविका के संसाधनों पर नियंत्रण ग्रामसभा का होगा’ नदी, नाला, पहाड़, जंगल और खनिज की सुरक्षा और प्रबंधन ग्रामसभा करेगी’ गांवों में अन्नकोष और गांव कोष बनाए जाएंगे।

भ्रष्टाचार और बिचौलियों का अंत करेंगे’ ग्रामसभा को प्रदत अधिकारों की रक्षा करेंगे।’ पंचायत प्रतिनिधियों में मानदेय और भत्ता पर चुप्पी तोड़े सरकार ’ पंचायतों को दिए गए अधिकार हस्तांतरित हों ’ ग्राम सभाओं से योजनाएं स्वीकृत होने के बाद हों लागू ’ 14 जनवरी से पंचायत प्रतिनिधियों का संकल्प सम्मेलनं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खनिज-जंगल पर ग्राम सभाओं को मिले अधिकार