DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेसबुक ने दिया आईआईटी छात्र को 70 लाख का पैकेज

आईआईटी कानपुर में छात्र-छात्राओं के प्लेसमेंट अभियान के तहत सबसे बड़ा 70 लाख रुपए वार्षिक का पैकेज फेसबुक ने बीटेक एम टेक ड्युएल डिग्री प्रोग्राम (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) के एक छात्र को दिया है। इस प्रोग्राम के अन्य छात्र-छात्राओं को भी काफी अच्छा पैकेज मिला है लेकिन सिद्वार्थ को सर्वाधिक पैकेज आफर किया गया है।

आईआईटी कानपुर में दो दिसंबर से प्लेसमेंट अभियान चल रहा है और इस बार संस्थान के करीब 950 छात्र -छात्राओं ने प्लेसमेंट कार्यालय में अपना पंजीकरण कराया था, जिसमें स्नातक और परास्नातक दोनों तरह के छात्र-छात्रायें शामिल थे। दो दिसंबर से अभी तक कितने छात्र-छात्राओं को कितना पैकेज मिला है इसकी जानकारी आईआईटी प्रशासन एकत्र कर रहा है और उसे शीघ्र ही मीडिया के समक्ष पेश किया जायेगा।

आईआईटी कानपुर के रजिस्ट्रार संजीव कशालकर ने बताया कि प्लेसमेंट अभियान में शामिल 950छात्र-छात्राओं में से करीब आधे से अधिक छात्र-छात्राओं को विभिन्न राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय कंपनियों के आफर मिल चुके हैं जिसमें से सबसे बड़ा पैकेज फेसबुक ने बीटेक एम टेक डयुएल डिग्री प्रोग्राम :कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के छात्र सिद्वार्थ अग्रवाल को 70 लाख रुपए वार्षिक का दिया है। फेसबुक ने ही कुछ अन्य छात्र-छात्राओं को भी अच्छे पैकेज का आफर दिया है लेकिन इसकी विस्तृत जानकारी अभी उपलब्ध नहीं हो पायी है।

उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं के प्लेसमेंट अभियान के तहत पहले ही दिन दो दिसंबर को ही विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने छात्र-छात्राओं का साक्षात्कार कर 106 छात्रों को नौकरी के लिये आफर पत्र दिया था।

आईआईटी कानपुर के रजिस्ट्रार के अनुसार पहले दिन ही संस्थान में 16 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने प्लेसमेंट अभियान में हिस्सा लिया और जिनमें जीई, गोल्ड़ौन, फेसबुक, माइक्रोसाफ्ट, ओपेरा, बीजी, आईटीसी, इन्फोसिस, टीसीएस और एचयूएल जैसी बड़ी कंपनिया शामिल थी।

पहले दिन इनमें से सबसे ज्यादा 15 छात्रों को नौकरियों के प्रस्ताव माइक्रोसाफ्ट ने उसके बाद 13 छात्रों को जीई ने, डायमंड तथा ओपेरा कंपनियों ने 10-10 छात्र-छात्राओं को दिये। इस तरह पहले ही दिन कुल 106 छात्रों को नौकरियों के प्रस्ताव विभिन्न कंपनियों द्वारा प्रदान किये गये थे और अब तक करीब 400 से अधिक छात्र -छात्राओं को प्रस्ताव मिल चुके हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक कितने छात्र-छात्राओं को कितना पैकेज मिला है इसकी जानकारी एकत्र की जा रही है और उसे शीघ्र ही मीडिया के समक्ष पेश किया जायेगा।

संस्थान को ऐसी उम्मीद है कि इस बार संस्थान के छात्र-छात्राओं का चयन और अधिक बेहतर होगा क्योंकि संस्थान में करीब 200 राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय कंपनिया प्लेसमेंट अभियान में हिस्सा ले रही है।

इस बार प्लेसमेंट में छात्रों की मदद के लिये आईआईटी प्रशासन ने विशेष इंतजाम किये हैं तथा छात्रों को बायोडाटा बनाने से लेकर साक्षात्कार देने तक सभी बातों के बारे में बताया जा रहा है।

गौरतलब है कि आईआईटी कानपुर में पिछले वर्ष 929 छात्रों में से 522 छात्रों को कैम्पस प्लेसमेंट के तहत नौकरी मिली थी और इन छात्रों को सात से तीस लाख रुपए प्रति वर्ष का पैकेज का प्रस्ताव मिला था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फेसबुक ने दिया आईआईटी छात्र को 70 लाख का पैकेज