DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोमबत्ती से आए सकारात्मक ऊर्जा

फेंग्शुई में बताए तरीकों को आजमा कर आप अपने घर को मोमबत्तियों द्वारा नयी ऊर्जा से भर सकते हैं। साथ ही हमेशा ताजगी भी महसूस करेंगे।

आप अपने कमरे को चंद मोमबत्तियों का इस्तेमाल करके ज्यादा सुकून भरा बना सकते हैं। घर को सजाने में मोमबत्ती बहुत लोकप्रिय भी हैं। इसके पीछे एकमात्र वजह यह है कि मोमबत्ती किसी भी कमरे के मूड को बदल सकती है। वे दो तरीकों से कमरों की खूबसूरती बढ़ाती है। पहला वह वातावरण को ऊर्जादायक रोशनी से प्रकाशित करती है और दूसरा मोम को पिघलते देख कर आपका मूड बदल जाता है और आप सुकून महसूस करते हैं। कैंडल का इस्तेमाल अपने आप में एक स्फूर्तिदायक अनुभव है और यह आपको आपकी भावनाओं के ज्यादा करीब लाता है। इतना ही नहीं, कैंडल उगते हुए सूर्य की तरह रोशनी देती है और यह इलेक्ट्रिक लाइट की तरह इलेक्ट्रिक और मैग्नेटिक फील्ड भी नहीं बनाती। इस तरह की रोशनी रोमांटिक वातावरण बनाती है। अगर पंचतत्वों की बात करें तो कैंडल का सम्बन्ध अग्नि से है।

घर में कैसे करें कैंडल का इस्तेमाल:  कैंडल को हमेशा एक लयबद्घ श्रृंखला में जलाएं, लेकिन इसका खास ख्याल रखें कि जब आप कमरे में ना हों तो यह जलती ना रहे। हर दिन आधे घंटे तक कैंडल की रोशनी में रहना आपके लिए बहुत ही लाभदायक है।

अगर आप ज्यादा एक्सप्रेसिव आउटगोइंग और सोशल महसूस करना चाहते हैं तो अपने घर के दाहिने हिस्से में बहुत सी मोमबत्तियां जलाएं। इससे दाहिने हिस्से का अग्नि तत्व मजबूत होगा और यह आप में भावनात्मक बदलाव लायेगा।

अगर आप अपने सम्बन्ध में ज्यादा अंतरंगता और स्थिरता महसूस करना चाहते हैं तो अपने घर के दक्षिण-पश्चिम में दो कैंडल जलाएं। कैंडल का अग्नि तत्व दक्षिण-पश्चिम के पृथ्वी तत्व को सहारा देगा, जिससे ऐसी भावनाओं को समझने में आसानी होगी।

अगर आप खुले दिमाग से अपने जीवन के रोचक पलों को जीना चाहते हैं तो अपने घर के पूवरेत्तर हिस्से में कैंडल जलाएं। इस कैंडल का अग्नि तत्व पूर्वोत्तर के भू तत्व को मजबूती देगा। आप अपना मुख पूर्वोत्तर दिशा में करके कैंडल की ओर देखते हुए ध्यान भी कर सकते हैं।

अगर आप अपने सम्बन्ध में रोमांस की भावना बढ़ाना चाहते हैं तो पश्चिमी हिस्से में दो कैंडल जलाएं। ध्यान रहे कि यह कैंडल मिट्टी के पात्र में ही जलाएं। एक लकड़ी की नाव में कैंडल डालें। इस नाव पर जलती मोमबत्ती को देख कर आप में नयी ऊर्जा का संचार होता है।
फेंग्शुई विशेषज्ञ रितु कुमार से बातचीत पर आधारित (प्रस्तुति:अशोक)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोमबत्ती से आए सकारात्मक ऊर्जा