DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

म्युजियम और किलों का बीकानेर

म्युजियम और किलों का बीकानेर

एक से बढ़ कर एक हवेलियों और किलों से भरे राज्य राजस्थान के डेजर्ट सर्किट के तीन प्रमुख डेस्टिनेशनों में से एक है बीकानेर। किलों और मंदिरों वाले बीकानेर में गंगा सिंह म्यूजियम, राजस्थान स्टेट आरकाइव समेत अनेक म्यूजियम तो हैं ही, गजनेर वाइल्डलाइफ सेंचुरी के लिए भी यह शहर पर्यटकों में खासा लोकप्रिय है। ऐसी ढेर सारी सूचनाओं की जानकारी के लिए आप एक वेब साइट का सहयोग ले सकते हैं।

इस वेबसाइट का पता है www.bikanertourism.com. इस वेबसाइट पर क्लिक कर आप अपने कंप्यूटर पर बीकानेर को काफी हद तक जान सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने पर आपके सामने जो वेब पेज खुलता है, उस पर सबसे ऊपर एक पट्टी में बीकानेर टूरिज्म और उसके आगे होम, अबाउट बीकानेर, हाऊ टू रीच बीकानेर, एक्सकर्शन्स, वाइल्ड लाइफ, मैप और फोटो गैलरी लिखा हुआ मिलेगा। होम पर वही वेब पेज आपके सामने होगा। अबाउट बीकानेर पर क्लिक कर बीकानेर के बारे में जानकारी के साथ-साथ नीचे उसकी हिस्ट्री, बीकानेर के फाउंडर और बीकानेर के आर्ट-कल्चर के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

हाऊ टू रीच बीकानेर में बीकानेर पहुंचने के रास्ते, प्रमुख शहरों से बीकानेर की दूरी, नजदीकी एयरपोर्ट, नजदीकी रेलवे स्टेशन आदि के बारे में पर्याप्त जानकारी मौजूद है। एक्सकर्शन्स में बीकानेर के आसपास की प्रमुख जगहों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। कैमल रिसर्च फार्म, गजनेर पैलेस आदि की हर आवश्यक जानकारी यहां मौजूद है। वाइल्ड लाइफ में बीकानेर से 32 किमी की दूरी पर स्थित गजनेर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के बारे में जानकारी मौजूद है। मैप में राजस्थान का नक्शा और उसमें बीकानेर की स्थिति की जानकारी ली जा सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:म्युजियम और किलों का बीकानेर