DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इन सर्दियों में हो जाएं क्रिएटिव

पुराने स्वेटर, शॉल, स्टोल या फिर जैकेट का आप क्या करती हैं? घर के किसी कोने में सालों से उन्हें इकट्ठा करती आ रही होंगी या फिर उन्हें बर्तन आदि से बदल लेती होंगी। पर अब से आप क्यों न कुछ क्रिएटिव बनें और अपने पुराने सर्दियों के कपड़ों को अपनी क्रिएटिविटी से एक नया रूप दें।

घर में न जाने कितने पुराने स्वेटर आपने आज तक जमा करके रखे होंगे। क्या आपको पता है कि आप पुराने स्वेटर की बाजुओं से बेहद खूबसूरत दस्ताने बना सकती हैं। खास बात यह है कि स्वेटर की बाजुओं से दस्ताने बनाना बेहद आसान है। दस्ताने बनाने के लिए दोनों बाजुओं को सबसे पहले स्वेटर से अलग करें और उन्हें कैंची की मदद से दस्ताने की शेप में काट दें। अब ऊन और सूई की मदद से उन्हें सिल दें। बिना पैसा खर्च किए, बस जरा-सी मेहनत और क्रिएटिविटी से आपका नया दस्ताना तैयार है। आप अपने स्वेटर से मफलर भी तैयार कर सकती हैं। बस स्वेटर को लंबे आकार में काटें और किनारों से सिल दें। आपका स्टाइलिश और नया मफलर तैयार है।

आप अपने पुराने स्वेटर से बिल्कुल नई ड्रेस भी तैयार कर सकती हैं। अगर आपके पास कोई लंबा स्वेटर है तो उसकी बाजुओं को काट दें और स्वेटर को दोनों किनारे से काट कर स्ट्रेट कट दें। स्वेटर के दोनों साइड सिल दें। बच्चों की स्मार्ट वुलन ड्रेस तैयार है।

अगर आपके पास कोई पुराना हाईनेक स्वेटर है, जिसे आप इस्तेमाल में नहीं ला रही हैं तो उस स्वेटर के गले वाले हिस्से से आप नेकवॉर्मर बना सकती हैं। नेकवॉर्मर बनाने के लिए हाईनेक के गले से ऊपर वाले हिस्से को काट कर अलग करें। अब उस कटे हुए हिस्से को बीच से काट दें। अपने गले के साइज के मुताबिक उस पट्टी को काट कर एडजस्ट करें। एक कपड़े का लंबा टुकड़ा लें और उससे ऊन की इस पट्टी की पाइपिंग करें। पट्टी को जहां से काटा है, वहां पर हुक या फिर बटन लगा दें। आपका नया नेकवॉर्मर तैयार है।

अगर आप सर्दियों में पहनने वाली पुरानी डेनिम जैकेट को लगातार पहन कर बोर हो गई हैं तो अपनी क्रिएटिविटी से उसे नया लुक दें। अपने हाथों से उस पर पेंट करें और अपनी पुरानी डेनिम जैकेट को नया रूप दें।

अगर कोई पुराना, लंबा ऊनी स्वेटर है, जिसे आप अब पहनना नहीं चाहतीं तो उसे नया लुक दीजिए। यह तय है कि लंबे इस्तेमाल के बाद आपका वह स्वेटर लटक कर और लंबा हो गया होगा। उस स्वेटर की लंबाई को कम करें और किनारों से उसे काट कर फिट लुक दें। आजकल शॉर्ट जैकेट का ट्रेंड है। आप अपने पुराने स्वेटर को ही यह नया लुक आसानी से दे पाएंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इन सर्दियों में हो जाएं क्रिएटिव