DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंजाबी खाने का सरताज

पंजाबी खाने का सरताज

छोले-भटूरे, छोले-चावल, छोले-कुलचे..और भी न जाने कौन-कौन से कॉम्बिनेशन में छोले लोकप्रिय हो चुके हैं। एक वक्त सिर्फ पंजाबी खाने तक सीमित रहने वाली यह डिश अब अलग-अलग रूप में देश के विभिन्न प्रांतों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रही है।

पेशावरी छोले

सामग्री
- काबुली चना- 1 कप
- चना दाल- 1 चम्मच
- बड़ी इलायची- 2
- दालचीनी- जरा-सी
- टी-बैग्स- 2
- तेल- 4 चम्मच
- कटे हुए प्याज-1 कप
- अनारदाना पाउडर- 1 1/2 चम्मच
- कटे हुए टमाटर- 1 कप
- बारीक कटा अदरक- 1 चम्मच
- कटी हुई हरी मिर्च- 2 चम्मच
- धनिया पाउडर- 1 चम्मच
- लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच ’   गरम मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच ’   चना मसाला- 1 चम्मच ’   नमक- स्वादानुसार

विधि
काबुली चना और चना दाल को रात भर पानी में भिगोएं। सुबह एक बार उन्हें धोकर दो कप पानी, बड़ी इलायची, दालचीनी और टी बैग्स के साथ प्रेशर कुकर में एक सीटी लगाएं और फिर धीमी आंच पर 20 मिनट तक पकाएं। काबुली चना और दाल को कुकर से निकाल लें, पर पानी को फेंकें नहीं। कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें प्याज को सुनहरा होने तक भूनें। अनारदाना पाउडर डालें और प्याज को लगातार मिक्स करती रहें। अब कड़ाही में टमाटर, अदरक और हरी मिर्च डाल कर तीन से चार मिनट तक पकाएं। धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डाल कर अच्छी तरह से भूनें। अब कड़ाही में चना मसाला पाउडर और उबले हुए छोले का पानी डाल कर हल्के हाथों से मिलाएं। धीमी आंच पर 20 मिनट तक पकाएं और गर्मागर्म भटूरे के साथ सर्व करें।

कड़ाही छोले

सामग्री
- पानी में भिगोया हुआ काबुली चना- 1 कप
- जीरा- 1/2 चम्मच ’  कटे प्याज- 3
- लहसुन-अदरक पेस्ट- 2 चम्मच
- कटे हुए टमाटर- 1/2 कप ’   छोले मसाला- 2 चम्मच
- अमचूर- 1 चम्मच
- लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच 
- हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच 
- धनिया पाउडर- 2 चम्मच
- जीरा पाउडर- 1 चम्मच
- तेल- आवश्यकतानुसार
- नमक- स्वादानुसार

विधि
प्रेशर कुकर में काबुली चने को मुलायम होने तक पकाएं। पानी से निकाल कर एक ओर रख दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और साबुत जीरा डालें। जब जीरा पक जाए तो कड़ाही में प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। जब प्याज गुलाबी हो जाए तो कड़ाही में टमाटर डालें और पांच मिनट तक भूनें। अब कड़ाही में छोले मसाला, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और नमक डालें और धीमी आंच पर मसाले को अच्छी तरह से पकाएं। अब कड़ाही में काबुली चना और आधा कप पानी डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं। धीमी आंच पर दस मिनट पकाएं। गर्मागर्म सर्व करें।

पंजाबी छोले
सामग्री

- काबुली चना- 2 कप 
- कटे हुए टमाटर- 2
- टमाटर पेस्ट- 1 कप 
- कटे हुए प्याज- 3
- अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 चम्मच 
- कटी हुई मिर्च- 2 
- नमक- स्वादानुसार 
- हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच 
- लाल मिर्च पाउडर- स्वादानुसार 
- धनिया पाउडर- 1 चम्मच 
- तेल- 4 चम्मच 
- गरम मसाला पाउडर- 1/4 चम्मच 
- चना मसाला- 3 चम्मच
- साबुत जीरा- 1/4 चम्मच

गार्निशिंग के लिए
- धनिया पत्ती 
- गोल शेप में कटा हुआ एक प्याज
- गोल शेप में कटा हुआ एक टमाटर

विधि
काबुली चना (छोले) को गुनगुने पानी में एक टी-बैग के साथ रात भर भिगोएं। छोले को प्रेशर कुकर में टी-बैग के साथ मुलायम होने तक उबालें। कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें साबुत जीरा डालें। जब जीरा पक जाए तो कड़ाही में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। कटे हुए प्याज और चुटकी भर नमक डालें। जब प्याज गुलाबी रंग का हो जाए तो कड़ाही में धनिया पाउडर डाल कर धीमी आंच पर कुछ देर भूनें।

अब हल्दी पाउडर और नमक व लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार मिलाएं। गरम मसाला और चना मसाला डालें और धीमी आंच पर पकाएं। जब मसाले अच्छी तरह से फ्राई हो जाएं तो कड़ाही में टमाटर का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से भूनें। कटी हुई हरी मिर्च डालें। अब छोले को प्रेशर कुकर से निकाल कर कड़ाही में डालें और मिक्स करें। कुकर में बचे हुए छोले के पानी को कड़ाही में डालें। धीमी आंच पर पानी को पूरी तरह सुखा दें। ध्यान रहे कि मसाला जल न जाए। धनिया पत्ती, प्याज, टमाटर से गार्निश कर सर्व करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंजाबी खाने का सरताज