DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अधिकांश छुट्टियां पड़ेगी शनिवार और रविवार को

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए नए साल की छुट्टियों की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके अनुसार, 2012 के कैलेंडर में 25 अवसर या पर्व पर कुल 30 सामान्य अवकाश दिए हैं। जबकि 19 प्रतिबंधित या ऐच्छिक अवकाश दिए गए हैं। नए वर्ष में कर्मचारियों की अधिकांश छुट्टियां शनिवार या रविवार को पड़ेगी, जिससे उनके पास वर्किंग डे ज्यादा होंगे।

इसके अलावा बैंक खाता की वार्षिक बंदी 2 अप्रैल तथा अर्धवार्षिक बंदी 1 अक्टूबर को दी गई है। नए साल में भी सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक वर्किंग डे रखा गया है। 30 सामान्य अवकाश में आठ अवकाश रविवार या शनिवार को पड़ रहे हैं। इससे कर्मचारियों को सामान्य दिनों में 22 ही अवकाश मिल सकेंगे। वहीं 19 ऐच्छिक अवकाश में 8 अवकाश शनिवार या रविवार को पड़ेगे। 11 दिन ही ऐच्छिक अवकाश सामान्य दिनों में पड़ेगा। इसमें एक फायदा यह है कि ऐच्छिक अवकाश के दौरान पांच बार ऐसे मौके आएंगे, जब आप एक दिन की छुट्टी लेकर तीन दिन लगातार छुट्टी का मजा ले सकते हैं।

वजह है शुक्रवार या सोमवार को अवकाश दिवस का पड़ना। सामान्य अवकाश में दुर्गा पूजा के चार दिन की छुट्टी रविवार से ही शुरू हो रही है। इससे यह छुट्टी तीन दिन की ही हो जाएगी। जबकि होली और छठ पर्व के मौके पर कर्मचारियों को ज्यादा मौज करने का मौका मिलेगा। होली की छुट्टी 8 (गुरुवार) और 9 (शुक्रवार) मार्च को है, जबकि छठ की छुट्टी 19 (सोमवार) एवं 20 (मंगलवार) को पड़ रही है। शनिवार और रविवार से लगे होने के कारण दो दिनों की छुट्टी चार दिनों के आराम में बदल जाएगी।

2011 में दुर्गा पूजा के दौरान जैसा मौका मिला था, वैसा कोई मौका 2012 में नहीं मिलेगा, जब आप एक दिन की छुट्टी लेकर 9 दिन का आराम फरमा सकें। दिन नहीं पड़ने से गुरु गोविंद सिंह जयंती पर नहीं है अवकाश। रविवार या शनिवार को पड़ने वाले अवकाश सामान्य अवकाश- चेहल्लूम, बसंत पंचमी, हजरत मुहम्मद साहब का जन्म दिवस, राम नवमी, भीम राव अम्बेडकर जन्म दिवस, ईद, दुर्गा पूजा की पहली छुट्टी, मोहर्रमऐच्छिक अवकाश- नव वर्ष, मकर संक्रांति, बुद्ध जयंती, अनन्त चतुर्दशी, बकरीद, छठ (खरना)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अधिकांश छुट्टियां पड़ेगी शनिवार और रविवार को