DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपने फ्रिज में इनके लिए जगह बनाएं

सर्दियों के इस मौसम में बाजार में हरी सब्जियों की भरमार है। यानी यह मौसम हरी सब्जियों का मौसम है, लेकिन इनमें से कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं, जो आपके फ्रिज में हमेशा नजर आनी चाहिए। इन सब्जियों के फायदे ही इतने हैं कि आप इस मौसम में इन सब्जियों को हमेशा इस्तेमाल करना चाहेंगे।

टमाटर
खासकर बच्चों के शरीर के विकास के लिए विटामिन सी और विटामिन ए की काफी जरूरत पड़ती है। टमाटर इसका अच्छा स्नोत है। विटामिन ए टिशू के बनने से लेकर उनकी मरम्मत तक का काम करता है। टमाटर का मुख्य तत्व लाइकोपीन शरीर को इंफेक्शन और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में सहायता करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। टमाटर का स्वाद भी ऐसा होता है, जिसे बड़े ही नहीं, बच्चे भी खूब पसंद करते हैं।
     
कमल ककड़ी
विटामिन बी और सी का बहुत ही अच्छा स्नोत है कमल ककड़ी। इसमें पोटैशियम, कॉपर, फॉसफोरस, मैगनीज और आयरन भी पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसमें कैलशियम, जिंक और मैगनीशियम भी पाया जाता है। यह खून की कमी से होने वाली बीमारी एनिमिया से भी हमारी रक्षा करता है और रक्त कण के विकास में भी कारगर साबित होता है।

गाजर
शरीर में विटामिन ए की जरूरत पूरी करने के लिए गाजर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कई रंगों में पाई जाने वाली गाजर विटामिन ए का बहुत अच्छा स्नोत है। विटामिन ए आंखों की रोशनी और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है। फाइबर के लिए भी गाजर अच्छा स्नोत साबित होती है, जिससे पेट को काफी लाभ होता है।

पालक
अगर आपको एक ही सब्जी में विटामिन के, ए, मैग्नीशियम, आयरन, कैलशियम, विटामिन सी, विटामिन बी-12 चाहिए तो हरे-हरे पत्ते के रूप में प्राप्त होने वाली सब्जी पालक से बेहतर कुछ नहीं। यह एनिमिया, रतौंधी और बेरीबेरी जैसी बीमारियों से शरीर की रक्षा करती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अपने फ्रिज में इनके लिए जगह बनाएं