फोटो गैलरी

Hindi Newsऔसत आदमी की उम्र से अधिक जीते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

औसत आदमी की उम्र से अधिक जीते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

राष्ट्रपति पद संभालने के बाद भले ही ज्यादातर अमेरिकी नेताओं के बाल पकने लगते हों, लेकिन एक शोध रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश अमेरिकी राष्ट्रपतियों की जीवन आयु औसत मनुष्य की आयु से ज्यादा...

औसत आदमी की उम्र से अधिक जीते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति
Wed, 07 Dec 2011 09:47 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति पद संभालने के बाद भले ही ज्यादातर अमेरिकी नेताओं के बाल पकने लगते हों और माथे पर झुर्रियां दिखने लगती हों, लेकिन एक शोध रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश अमेरिकी राष्ट्रपतियों की जीवन आयु औसत मनुष्य की आयु से ज्यादा है।
   
शिकागो के इलिनॉइस विश्वविद्यालय के जनसांख्यिक एस जे ओलशनस्की के एक अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपतियों की जीवन आयु ज्यादा होने का कारण उनके पास समृद्धि होना और उन्हें मिलने वाली चिकित्सा सेवा है। अमेरिकन मेडिकल एसोसियेशन की पत्रिका के सात दिसंबर के अंक में छपी रिपोर्ट में अब्राहम लिंकन, जॉन कैनेडी, जेम्स गारफील्ड और विलियम मैकिन्ले को शामिल नहीं किया गया है। इन अमेरिकी राष्ट्रपति की हत्या कर दी गयी थी।
   
स्वाभाविक मौत मरने वाले 34 अमेरिकी राष्ट्रपति में से 23 औसत आयु से ज्यादा दिन जीवित रहे। इनके मत्यु की औसत आयु 78.0 रही। अध्ययन के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति के शासनकाल की चार वर्षों की अवधि के अनुपात में उनका जीवन आठ वर्षों के लिए बढ़ गया।
   
ओलशनस्की ने कहा कि वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा की उन्हीं के बराबर उम्र वाले किसी दूसरे अमेरिकी व्यक्ति या किसी भी देश के व्यक्ति से तुलना करें तो ओबामा की जीवन आयु वृद्धि असंगत नहीं नजर आती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें