DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकार को मिला गुरुमंत्र

रांची ’ हिन्दुस्तान ब्यूरो। मांडू उपचुनाव जीतने के बाद सत्ताधारी दलों का उत्साह बढ़ा है। अब सरकार और कैसे बेहतर कामकाज करे, इसे लेकर सरकार की समन्वय समिति ने मंगलवार को लंबी मंत्रणा की। कई अहम मसलों पर आगे की रणनीति तैयार की। समन्वय समिति के अध्यक्ष शिबू सोरेन ने बैठक के दौरान राज्य सरकार की पीठ थपथपायी। कहा कि राज्य सरकार बेहतर काम कर रही है।

मांडू उपचुनाव में मिली जीत से साफ हो गया है कि जनता भी सरकार के कामकाज से खुश है। मिलजुल कर और बेहतर करने की भी उन्होंने नसीहत दी। बैठक के बाद मुख्यमंत्री मीडिया से मुखातिब हुए और लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी। एग्रीकल्चर कैबिनेट बनेगी : समन्वय समिति ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए अलग से एग्रीकल्चर कैबिनेट बनाने की बात कही है। कृषि विकास तथा आधारभूत संरचना के विकास के लिए बनने वाली कई योजनाएं दूसरे विभागों द्वारा की जाती है।

मगर एग्रीकल्चर कैबिनेट के गठन के बाद इन योजनाओं का बजट कृषि विभाग के बजट में समाहित रहेगा। सड़क की आधारभूत संरचना प्राथमिकता में : सड़कों की गुणवत्ता सरकार तथा राज्य समन्वय समिति का फोकस सेंटर है। पलामू प्रमंडल की सड़क निर्माण को जानने-समझने के लिए वह बुधवार को सड़क मार्ग से पलामू निकल रहे हैं। कैसा काम हो रहा है, विलंब के क्या कारण हैं। यह जानने में सहूलियत होगी। काम नहीं करने वाले अधिकारी दंडित किये जायेंगे।

मनरेगा का बजट स्थानीय स्तर पर बने : समिति ने सुझाव दिया कि मनरेगा का बजट स्थानीय स्तर पर बनाया जाये। इसके लिए केंद्र सरकार से सहमति लेने का प्रयास किया जाये। अभी से गर्मी की तैयारी करे सरकार : समिति ने कहा है कि राज्य सरकार अभी से ही गर्मी की तैयारी करे। इस साल फसल की पैदावार अच्छी हुई है। अगले साल भी पैदावार बेहतर हो, इसके लिए जल संचय पर जोर दिया जाये।

योजना समिति का गठन हो गया है : पंचायतों को अधिकार देने के संबंध में सीएम ने बताया कि इसके लिए योजना समिति का गठन जिला स्तर पर कर दिया गया है। सभी जिलों में नियमित तौर पर बैठक होगी। इससे अधिकार स्वत: मिल जायेंगे। राज्य सरकार स्थानीय निकायों के साथ बेहतर तालमेल के साथ काम करेगी।

बाबूलाल पर किया कटाक्ष : सीएम ने बिना किसी का नाम लिये झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग बिना किसी जनाधार के कह रहे थे कि मांडू उपचुनाव दशा और दिशा तय करेगा। हमारे साझा प्रत्याशी को थंपिंग मैजोरिटी मिली। कांग्रेस छोड़ सभी की जमानत जब्त हो गयी। अब ऐसे लोगों को दिशा-दशा सोचना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकार को मिला गुरुमंत्र