DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बशीर होंगे भारत में पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त

विदेश सचिव सलमान बशीर भारत में पाकिस्तान के नए उच्चयुक्त होंगे। दैनिक द न्यूज में प्रकाशित एक खबर में कहा गया है कि प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने राजनयिकों के व्यापक फेरबदल को अनुमति दे दी, जिसके बाद बशीर (59) भारत में पाक के नए उच्चायुक्त होंगे।

विदेश सचिव बशीर अगले साल सेवानिवृत्त होने वाले हैं। वह वर्तमान उच्चायुक्त शाहिद मलिक का स्थान लेंगे, जिनका वर्तमान कार्यकाल अगले साल की दूसरी तिमाही तक है।

द न्यूज की खबर में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मलिक कुछ समय पूर्व ही सेवानिवृत्त हुए हैं। उनका अनुबंध छह-छह माह के लिए बढ़ाया गया है। उच्चायुक्त पद पर अनुबंध की अवधि पूरी होने से पहले ही मलिक की जगह बशीर ले सकते हैं।

गिलानी ने तय किया था कि वर्तमान में अनुबंध पर कार्यरत किसी भी राजनयिक का कार्यकाल और नहीं बढ़ाया जाएगा। उन्होंने 14 देशों में नए राजनयिकों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। खबर में कहा गया है कि तीन अन्य राजदूतों से उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद इस्लामाबाद लौटने के लिए कहा गया है ताकि उनकी जगह नए राजनयिकों को नियुक्त किया जा सके।

कूटनीतिज्ञों के वर्तमान फेरबदल को अखबार ने विदेश मंत्रालय के हालिया इतिहास में सबसे बड़ा फेरबदल बताया है। नयी नियुक्तियों के बारे में घोषणा इस सप्ताह के अंत में किए जाने की उम्मीद है।

बदलाव के तहत अब रूस, नीदरलैंड, ब्राजील, जर्मनी, मिस्र, अल्जीरिया, क्यूबा, नेपाल, केन्या, यमन, ट्यूनीशिया, चिली और साइबेरिया में पाकिस्तान के नए दूत होंगे। अतिरिक्त विदेश सचिव अब्दुल बासित विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी हैं। उन्हें जर्मनी का राजदूत नियुक्त किया गया है। वह अगले माह जर्मनी के राजदूत पद से सेवानिवृत्त होने जा रहे शाहिद कमाल की जगह लेंगे।

खबर के अनुसार, विदेश मंत्रालय में पश्चिम एशिया मामलों के महानिदेशक मंजूर उल हक मिस्र के नए राजदूत होंगे जबकि यूरोपीय मामलों के महानिदेशक नसरूल्ला खान को नेपाल में दूत बना कर भेजा जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बशीर होंगे भारत में पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त