DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपालियों के दिल में भी बसे हैं देव आनन्द

सोनौली (महराजगंज)। आलोक जोशीनेपाली जनता के बहुत चहेते रहे हैं बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता देव आनन्द। देव आनन्द के निधन की खबर से नेपाली जनता आहत है। बहुत से लोगों ने निधन की खबर सुनकर खाना तक नहीं खाया। किसी को विश्वास ही नहीं हो रहा है कि वह सभी को बीच रास्ते में ही छोड़कर चले गए हैं। देव आनन्द की लोकप्रियता नेपाल के राजपरिवार में भी बहुत थी। नेपाल आने पर वह राजपरिवार में ही ठहरते थे।राजा त्रिभुवन, राजा महेन्द्र और राजा वीरेन्द्र तीनों से उनके मधुर सम्बन्ध थे। राजा महेन्द्र को तो देव आनन्द अपना नजदीकी दोस्त मानते थे। राजा ज्ञानेन्द्र ने भी वर्ष 2005 में राष्ट्रीय चलचित्र महोत्सव के अवसर पर देव साहब को ‘फिल्म एक्सिलेन्स ऑनर ऑफ नेपाल’ से सम्मानित किया था। देव साहब को राजघराने में राजा वीरेन्द्र की शादी में राजकीय मेहमान बनाया गया था ।भैंरहवा के पत्रकार चेतन पंथ ने बताया कि नेपाल में देव साहब यूं ही लोक्रप्रिय नहीं थे।

नेपाली जनता का मानना है कि विश्व पटल पर नेपाल के पर्यटन को बढ़ावा देने में देव साहब का बड़ा योगदान रहा है। फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में जहां काठमाण्डू और आसपास के क्षेत्रों की खूबसूरत वादियों को दुनिया के सामने लाए, वहीं फिल्म ‘प्रेम पुजारी’, ‘जॉनी मेरा नाम’, ‘इश्क इश्क इश्क’ में नेपाल के दूरदराज क्षेत्रों के खूबसूरत दृश्यों को दुनिया को दिखाया है।

देव साहब के कारण ही भारत सहित कई देशों के फिल्म निर्माता यहां अब फिल्मों की शूटिंग करने आते हैं। नेपाल के कई कलाकारों को देव साहब ने बॉलीवुड में जगह दिलाई थी। उनमें मुख्य रूप से प्रकाश थापा, रवि शाह, मीना सिंह, सुनील थापा हैं। नेपाल का कालीवुड आज देव साहब को याद कर रो रहा है।कालीवुड के बनने में भी देव साहब का मार्गदर्शन रहा है। नेपाली निर्देशक प्रकाश ने बताया कि देव साहब इसी जाडेम् के मौसम में ‘हरे रामा..’ का पार्ट 2 बनाने वाले थे। नेपाली भाषा, वेषभूषा, संस्कृति, पर्यटन क्षेत्र, यहां के वाद्य यंत्र उन्हें बहुत पसन्द थे। इसी कारण हर फिल्म में इन सबकी झलक देखने को मिलती थी। नेपाली जनता का मानना है कि देव आनन्द के जाने से नेपाल ने न सिर्फ अपना एक लोकप्रिय अभिनेता खोया बल्कि भारत का एक सच्चा मित्र भी खो दिया जिसकी भरपाई करना आसान नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेपालियों के दिल में भी बसे हैं देव आनन्द