DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएम के छह संदिग्धों को 10 दिन की पुलिस हिरासत

देश में अनेक आतंकवादी हमलों में कथित भूमिका के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के छह संदिग्ध सदस्यों को सोमवार को दिल्ली की एक अदालत ने 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

नवंबर के अंतिम सप्ताह में देश में अनेक जगहों से गिरफ्तार किए गए और ट्रांजिड रिमांड पर यहां लाए गए सभी छह लोगों को यहां मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट विनोद यादव की अदालत में पेश किया गया जिन्होंने उन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया।

सीएमएम यादव ने दिल्ली पुलिस के इस आग्रह को खारिज कर दिया कि संदिग्धों को 14 दिन की हिरासत में भेजा जाना चाहिए। छह संदिग्धों में मोहम्मद कातिल सिद्दकी, गोहर अजीज खुमानी, मोहम्मद आदिल, अब्दुर रहमान, मोहम्मद इरशाद और गयूर अहमद जमाली हैं।

वे पुणे जर्मन बेकरी विस्फोट, बेंगलूर के चिन्नास्वामी स्टेडियम विस्फोट, जामा मस्जिद के बाहर गोलीबारी के मामले में शामिल होने के आरोपी हैं। सीएमएम के समक्ष कैमरे के सामने कार्यवाही हुई।

सिद्दकी और खुमानी को उनकी तीन दिन की पुलिस हिरासत समाप्त होने के बाद अदालत में पेश किया गया वहीं चार अन्य को पहली बार अदालत में लाया गया। वे दिल्ली पुलिस की विशेष टीम की हिरासत में है जिसका गठन अनेक अनसुलझे आतंकवादी मामलों पर काम करने के लिए किया गया है।

पुलिस के मुताबिक सिद्दीकी को यहां आनंद विहार बस डिपो से गिरफ्तार किया गया था और उसके बयान के आधार पर बिहार के मधुबनी से पाकिस्तानी नागरिक आदिल की गिरफ्तारी हुई। खुमानी को भी दिल्ली में गिरफ्तार किया गया। पुलिस का कहना था कि इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकवादी मॉड्यूल के सभी सदस्यों से गहन पूछताछ हुई। उनसे पूछताछ से पता चला कि यह मॉड्यूल पुणे जर्मन बेकरी विस्फोट, बेंगलूर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए विस्फोट तथा जामा मस्जिद के बाहर हुई गोलीबारी में शामिल है।
पुलिस ने सातवें आरोपी 28 साल के यासीन भटकल उर्फ इमरान को गिरफ्तार करने के प्रयास तेज कर दिए हैं जो कथित तौर पर मॉड्यूल का मुख्य कर्ताधर्ता था। सिद्दीकी और आदिल से पूछताछ के आधार पर 19 साल के इंजीनियरिंग छात्र रहमान की गिरफ्तारी हुई जो चेन्नई में पढ़ाई कर रहा था। पुलिस के अनुसार चेन्नई से 52 वर्षीय इरशाद और मधुबनी से जमाली को गिरफ्तार किया गया।

भटकल केवल चार महीने पहले तक रहमान से संपर्क में था। यासीन कर्नाटक के तटीय शहर भटकल का रहने वाला है और वर्ष 2007 से पहले करीब दो साल तक देश के बाहर था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईएम के छह संदिग्धों को 10 दिन की पुलिस हिरासत