DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई एफसी की ओर से खेलते हैं अफगान कप्तान इस्लाम

सालों से आतंकवाद के दंश झेल रहे अफगानिस्तान में फुटबॉल एक जूनुन के रूप में खेला जाता है। वहां के खिलाड़ी पैसे के लिए नहीं बल्कि देश और जूनुन के लिए खेलते हैं।

अफगानिस्तान में हमेशा से ही राजनीतिक हालात बहुत ज्यादा अच्छे नहीं रहे हैं और यहां पर लोग बंदूकों के साए में जीते रहे हैं। लेकिन अब सब कुछ बदल रहा है।

इस बारे में सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने आए अफगानिस्तान टीम के कप्तान जोएब इस्लाम अमेरी ने खास बातचीत में कहा कि हम पैसे के लिए नहीं बल्कि देश के लिए फुटबॉल खेलते हैं। अफगान सरकार की ओर से हमें कोई सैलरी नहीं मिलती है। यह पूछने पर कि तब आप लोग अपना खर्चा कैसे चलाते हैं तो उन्होंने बताया कि हमारे सभी खिलाड़ी अफगानिस्तान में स्थित फुटबॉल क्लबों में खेलते हैं। कुछ खिलाड़ी अमेरिका, जर्मनी और रूस के क्लबों से खेलते हैं। उन्होंने बताया कि मैं खुद मुंबई एफसी क्लब से खेलता हूं।

उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में 1922 में अफगानिस्तान फुटबॉल फेडरेशन की स्थापना हुई लेकिन देश में फुटबॉल की स्थिति 2004 से सुधरनी शुरू हुई और यहां पर फुटबॉल के लिए कुछ अच्छे स्टेडियम में बनाए गए। यह पूछने पर कि आपके देश में कौन से खेल सबसे लोकप्रिय है, मुंबई एफसी के इस मिडफील्डर ने बताया कि क्रिकेट, ताइक्वांडो और एथलेटिक अफगान में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है, लेकिन अब धीरे-धीरे फुटबॉल में अपनी जगह बना रहा है।

भारत के खिलाफ हुए मैच के बारे में अफगानी कप्तान ने बताया कि हम खुश हैं कि हमने भारत को ड्रॉ पर रोका, हमारे कुछ प्रमुख खिलाड़ी चोटिल होने के कारण टीम में नहीं है वर्ना मैच का रिजल्ट कुछ और हो सकता था। उन्होंने बताया कि हमारी रैंकिंग अभी 178 है और हम इसे सुधारना चाहते हैं और इसके लिए हम यहां केवल जीतने के मकसद से आए हैं। उन्होंने बताया कि मैं मुंबई में खेलता हूं इसलिए मुझे यहां के माहौल में खेलने से कोई दिक्कत नहीं होती है।

सोमवार के मैच के बारे में अफगानी कप्तान जोएब ने बताया कि श्रीलंका के खिलाफ हम पहले भी खेल चुके हैं, हमारी नजर जीत पर ही होगी। यह पूछने पर कि आपको कौन सा भारतीय खाना अच्छा लगता है, जोएब ने बताया कि मुझे यहां कि चिकन बिरयानी बहुत पसंद है और मैं वही ज्यादा खाता हूं। इसके अलावा मुझे मुंबई बहुत पसंद और मुझे टाइम मिलता है तो खूब घूमता और हिन्दी फिल्में देखता हूं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुंबई एफसी की ओर से खेलते हैं अफगान कप्तान इस्लाम