DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शम्सी हवाई ठिकाना खाली कर रहा है अमेरिका

अमेरिका रविवार को पाकिस्तान के शम्सी हवाई ठिकाने को खाली करने में जुट गया। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के हवाई हमले में अपने 24 सैनिकों के मारे जाने के बाद पाकिस्तान ने अमेरिका को 11 दिसम्बर तक यह हवाई ठिकाना खाली करने की मोहलत दी है।

‘जिओ न्यूज’ के मुताबिक शम्सी हवाई ठिकाने पर तैनात अमेरिकी अधिकारियों को वापस लाने के लिए अमेरिका का एक विमान वहां उतरा। इस बीच, इलाके में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और स्थानीय लोगों को अपने घर में ही रहने के लिए कहा गया है। हवाईअड्डे की ओर जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया गया है।

समाचार पत्र ‘डॉन’ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अमेरिकी नागरिकों को विमान में सवार कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नाटो के हेलीकॉप्टरों ने गत 26 नवंबर को अफगानिस्तान सीमा से लगे मोहमंद एजेंसी क्षेत्र में दो सीमा चौकियों को निशाना बनाया था। हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बाद देश में गुस्से का माहौल है।

इस हमले के विरोध में पाकिस्तान ने नाटो को रसद की आपूर्ति करने में इस्तेमाल होने वाले अपने मार्गों को बंद कर दिया। साथ ही उसने बॉन में पांच दिसम्बर को अफगानिस्तान के भविष्य पर आयोजित होने वाले सम्मेलन में हिस्सा न लेने का फैसला किया है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने बुधवार को कहा, ‘अमेरिका 11 दिसम्बर तक हवाई ठिकाना खाली कर देगा।’ उल्लेखनीय है कि अमेरिका करीब एक दशक से इसका इस्तेमाल अफगानिस्तान में सैन्य कार्रवाइयां और पाकिस्तान के कबायली इलाकों में ड्रोन हमलों के लिए करता आया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शम्सी हवाई ठिकाना खाली कर रहा है अमेरिका