DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेटी को नैक की ‘ए’ और एडीसी को ‘बी’ ग्रेड

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध दो कॉलेजों को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडेशन काउंसिल (नैक) की ग्रेड मिल गई है। जगत तारन गल्र्स डिग्री कॉलेज को नैक से ‘ए’ ग्रेड मिला है जबकि इलाहाबाद डिग्री कॉलेज को ‘बी’ ग्रेड मिली है। इलाहाबाद डिग्री कॉलेज नैक की ग्रेडेशन लिस्ट में पहली बार शामिल हुआ है, जबकि जगत तारन गल्र्स डिग्री कॉलेज का री-एक्रीडेशन किया गया है। पहले इस कॉलेज के पास ‘बी प्लस’ ग्रेड था।

नैक कार्य समिति की 57वीं बैठक तीस नवंबर को हुई थी। इस बैठक में यूपी के 14 कॉलेजों को पहली बार ग्रेड दिया गया जबकि दोबारा ग्रेड पाने वाला जगत तारन गल्र्स डिग्री कॉलेज यूपी का एक मात्र कॉलेज है। प्राचार्य डॉ. कमला दुबे ने बताया कि नैक की टीम 12 एवं 13 सितंबर को कॉलेज आई थी। कॉलेज में शैक्षिक और संस्थान विकास, शिक्षकों और छात्रओं की स्थिति तथा कोर्स के बारे में मूल्यांकन के बाद कमेटी ने जो संस्तुति दी थी उसके आधार पर कॉलेज को ‘ए’ ग्रेड मिला है।


इन कॉलेजों की यह उपलब्धि इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इन्हें संबद्धता देने वाला इविवि के पास पिछले दो वर्षो से नैक की ग्रेड नहीं मिली है। ग्रेडिंग करवाने की प्रक्रिया शुरू हुए डेढ़ साल हो गए। इस काम में कुलपति की जिम्मेदारी संभाल चुके डीन रिसर्च एंड डेवलपमेन्ट प्रो. एनआर फारूकी के साथ तेज-तर्रार शिक्षकों को लगाया गया था। अभी तक इविवि में नैक की टीम को नहीं बुलाया जा सका। यह स्थिति तब है जबकि यूजीसी ने अनुदान के लिए नैक की ग्रेडिंग को अनिवार्य किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जेटी को नैक की ‘ए’ और एडीसी को ‘बी’ ग्रेड