DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्पेशल नीड्स के बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा

स्पेशल नीड्स के छात्रों का पठन-पाठन अब पहले से बेहतर हो सकेगा। इन बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में 435 विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। शिक्षा निदेशायल ने इन छात्रों के लिए  विशेष शिक्षकों को भती करने का आवेदन मांगा है।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एंव प्रशिक्षण परिषद में स्पेशल नीड्स सेल के प्रभारी नरेन्द्र डबास ने बताया कि शिक्षा निदेशालय विकलांग दिवस पर ऐसे बच्चाों को बेहतर शिक्षा देने की पहल की है। इसके तहत प्रदेश में 435 विशेष शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। यह सभी शिक्षक एससीईआरटी के मार्ग दर्शन में काम करेंगे। इससे संबंधित पूरा ब्योरा विभाग की वेव साइट पर उपलब्ध है। इसके तहत 145-145 मुक बंधिर, द्वष्टीहीन और मानसिक रुप से  मंद के लिए रखा जाएगा। इसमें हर ब्लॉक पर तीन-तीन टीचर होंगे। उन्होंने बताया कि एमएचआरडी के नियमों के आधार यह शिक्षक रखे जाएगे। उसमें आईईडी के विशेष बीएड किए हुए शिक्षकों को विशेष स्थान दिया जाएगा। इसी आधार पर 15 से 18 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन दी जाएगी। गुड़गांव जिले में सोहना, पदौदी, फर्रखगर में तीन-तीन शिक्षक रखे जाएंगे। यह शिक्षक 9 व 12 कक्षा के छात्रों को पढ़ाएगे। प्रभारी ने बताया कि प्रदेश में नौ से बाहवीं तक छह हजार बच्चों पंजीकृत है।
 
प्राथमिक शिक्षक संघ के सचिव मुकेश यादव ने कहा कि इससे प्राथमिक से लेकर सीनियर सेकेंडरी स्कूल तक के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। सरकार का यह कदम काफी सहराहनीय है। अभी तक एसएसए की ओर से यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। अब सीनियर सेकेंडरी के बच्चों के पैरेंट्स को आसानी होगी। उन्हें अन्य जगहों पर नहीं जाना पड़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्पेशल नीड्स के बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा