DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केंद्र तबाह करने पर तुला है घरेलू व्यापारः अजय

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के महासचिव अजय सिंह चौटाला ने केंद्र की कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार पर शनिवार को आरोप लगाया कि वह विदेशी ताकतों के ईशारे पर खुदरा बाजार में एफडीआई की अनुमति देकर घरेलू व्यापार और उद्योग धंधों को तबाह करने पर तुली हुई है।

चौटाला ने यहां जारी एक बयान में कहा कि मल्टीब्रांड रिटेल में 51 प्रतिशत और सिंगल ब्रांड रिटेल में शतप्रतिशत एफडीआई की अनुमति देने से मझोले और छोटे व्यापारी तबाह हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि रिटेल में एफडीआई की अनुमति एक सोची समझी साजिश के तहत दी जा रही है, इससे वालमार्ट जैसी बहुराष्ट्रीय कम्पनियां पहले देश के बड़े शहरों में सुपर स्टोर खोलेंगी तथा स्थानीय खुदरा व्यापारियों से सस्ता सामान बेचने का खेल शुरू करेंगी। धीरे-धीरे छोटे दुकानदार उनके सामने टिक नहीं पाएंगे और उन्हें अपनी दुकाने बंद करनी पड़ेंगी।

इनेलो नेता ने कहा कि इन कम्पनियों का जब बाजार पर कब्जा हो जाएगा तो वस्तुओं के दाम मनमाने तरीके से तय करेंगी। किसानों को ये कम्पनियां फसल और सब्जियों की मनमाने कीमत देंगी उन्हें अपनी शर्तों पर कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग के लिए बाध्य कर गुलाम बनाएंगी। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की यह नीति अगर कामयाब हो गई तो देश को बहुराष्ट्रीय कम्पनियों की गुलामी करनी पड़ सकती है।

चौटाला ने आरोप लगाया कि इनेलो शुरू से ही छोटे एवं मंझोले खुदरा दुकानदार के हकों की लड़ाई लड़ती रही है और रिटेल में एफडीआई के विरोध में भी उनके साथ है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकारों ने हमेशा ही पूंजीपतियों और बड़ी कम्पनियों के हितों में नीतियां बनाई हैं। इस पार्टी का देश की गरीब जनता से कभी कोई सरोकार नहीं रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:केंद्र तबाह करने पर तुला है घरेलू व्यापारः अजय