DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तिपाईमुख परियोजना को पर्यावरण संबंधी मंजूरी: मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि मणिपुर में बराक नदी पर प्रस्तावित तिपाईमुख बांध परियोजना को पर्यावरण मंजूरी दे दी गई है जिसे विश्व बैंक की सहायता से बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि परियोजना के लिए वन विभाग की मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने संबंधित केंद्रीय मंत्रियों से कहा कि विश्व बैंक के साथ आर्थिक मदद के मामले में सक्रियता से काम किया जाए। बराक नदी पर 1500 मेगावाट की तिपाईमुख जलविद्युत परियोजना का निर्माण किया जाना है। नदी का उदगम स्थल मणिपुर का सेनापति जिला है।

सिंह ने कहा कि मुझे बताया गया है कि विद्युत क्षेत्र में 1500 मेगावाट की तिपाईमुख जलविद्युत परियोजना को राष्ट्रीय जलविद्युत उर्जा निगम और मणिपुर सरकार के संयुक्त उपक्रम द्वारा बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं समझता हूं कि उत्तर पूर्व राज्यों में बिजली पारेषण, उप पारेषण और वितरण नेटवर्कों के विस्तार तथा उन्नयन की परियोजना के लिए विश्व बैंक से सहायता मांगी गई है। मैं संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों से विश्व बैंक के साथ सक्रियता से मामले पर काम करने के लिए कह रहा हूं।

इससे पहले खबरों में कहा गया था कि बांग्लादेश सरकार को परियोजना को लेकर आपत्ति थी और उनका कहना था कि इससे उनका जल प्रबंधन प्रभावित होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तिपाईमुख परियोजना को पर्यावरण संबंधी मंजूरी: मनमोहन