DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आई एम सिंह

पिछले कुछ वर्षों में आतंकवाद पर फिल्में बनाने का एक अलग-सा चलन देखा गया है। 9/11 की घटना के बाद अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का मुद्दा फिल्मों में छाया और अब हेट क्राइम या कहिये कि नफरत से प्रेरित आतंकवाद की बात इस फिल्म के जरिए कही गई है।

रणवीर सिंह (गुलजार इंदर चहल) भारत में रहता है और उसका परिवार अमेरिका में। एक दिन रणवीर को पता चलता है कि उसके पिता और भाइयों पर हमला हुआ है, जिसमें उसके एक भाई की मौत हो गयी है। खबर पाते ही वह अमेरिका जाता है और पाता है कि उसके पिता अस्पताल में भर्ती हैं और एक भाई जेल में है।

अमेरिका में बसा एक पाकिस्तानी नागरिक रिजवान हैदर उसे बताता है कि उसके भाई और पिता हेट क्राइम का शिकार हुए हैं, जिसकी वारदातें 9/11 के बाद से एशियाई मुसलमानों और सिखों के प्रति बढ़ी हैं। अपने भाई के हत्यारों के संबंध में रणवीर अमेरिकी पुलिस के हाथों निराश होता है। ऐसे में उसकी मदद फतेह सिंह (पुनीत इस्सर) करता है, जो कभी अमेरिकी पुलिस में हुआ करता था, लेकिन 9/11 की घटना के बाद उसे पुलिस से निकाल दिया गया था।

उसके सामने शर्त रखी जाती है कि अगर उसे ये नौकरी करनी है तो अपनी पगड़ी उतारनी होगी और केश कटवाने होंगे। सिखों के प्रति इस नफरत को खत्म करने के लिए रणवीर और फतेह सिंह के साथ-साथ रिजवान जैसे कुछ पाकिस्तानी भी आपस में मिल जाते हैं। उन्हें एमी वाशिंगटन जैसी अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता का भी समर्थन मिलता है और वह अपने भाई को छुड़ाने में सफल हो जाते हैं।

करीब सात साल पहले गर्व जैसी फिल्म बना चुके पुनीत इस्सर की इस फिल्म में कहानी के नाम पर कुछ नया नहीं है। ऐसे विषयों पर कहानी, पटकथा और संवादों पर संजीदगी का अभाव साफ झलकता है। किसी से भी अभिनय करवा  लेने का चलन इस फिल्म में भी दिखाई देता है। केवल पुनीत इस्सर को छोड़ कर कोई भी कलाकार अभिनय करता तो कम से कम नहीं दिखता। कुछ सीन देख कर शायद आपको अभिनय की लाचारी पर हंसी भी आ सकती है। इसी वजह से विभिन्न कलाकारों के फोकस करने से बचा गया है। इसके अलावा इतने सारे संगीतकार होने के बावजूद फिल्म का कोई भी गीत ऐसा नहीं है, जिस पर पांव उठ सकें। न तो दलेर मेहंदी की धुनें अच्छी हैं और न ही मिका का आइटम गीत।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आई एम सिंह