DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आ गया वॉलमार्ट का ऊ लाला, ऊ लाला

वह अफसर होते हुए भी उदास थे। हारे नेता की तरह मुंह लटकाए हुए। किसी भी अय्याशी में मन नहीं लग रहा था। विद्यादेवी जब उल्लाला, उल्लाला कर रही हो, तो हनुमान चालीसा का पाठ कितना अश्लील और अमर्यादित हो सकता है, ये कोई उन्हीं से पूछे। लोकायुक्त ने उनकी शिकायत मुख्यमंत्री से की थी। उनके सपनों में निलंबन था और आशंकाओं में बर्खास्तगी। मुख्यमंत्री उन्हीं के जात के थे, किंतु किसी भी बिल्ली से अपने गले में घंटी बंधवाने के खिलाफ थे। उनके अफसरों को दोनों हाथों से दलाली खाने की छूट थी। उनकी शर्तें सार्वजनिक नहीं की जा सकती, इसलिए नहीं कर पा रहा हूं। मेरी पत्रकारिता खुद उनके पे-रोल में है। अफसर साहब का नाम दरअसल भ्रष्टाचारियों की उस सूची में भी था, जो उनके ही कैडर ने जारी की थी। वह तनाव में थे। स्टेनो, व्हिस्की और मुर्गा सामने धरे ठंडे हो रहे थे। लेकिन वह तटस्थ थे। उन्हें भ्रष्ट अफसर घोषित करना एक ऐसी प्रतिकूल प्रविष्टि थी, जो सिर्फ चरित्र पत्रिकाओं में पाई जाती है।

एक दफा टेलीफोन कनेक्शन देने के लिए उन्होंने मुझसे भी रिश्वत ली थी, सो वे मुझे अपना क्लाइंट मानकर मुझे जरा मान देते थे। पत्रकार हूं, अत: उनकी समस्या में टांग अड़ाने पहुंच गया। मैंने उन्हें दिलासा दी कि तिहाड़ जेल अब एक क्लब है। वहां की मेंबरशिप कोर्ट देती है। आप परेशान न हों। स्वयं को सम्मानित समझों। ईमानदार हमेशा कुंठित जीवन बिताता है। सर, अपनी नजर में गिरने से अच्छा है, दूसरों की नजर में गिरो। उन्हें दुख था कि उनके जूनियरों ने उन्हें भ्रष्ट सूची में रखा है, पूरी सीनियरिटी के साथ।

मैंने उन्हें समझाया कि आप गांधी टोपी पहन के अन्ना हजारे के जुलूस में शामिल हो जाएं। कौन पापी, दुराचारी मंदिर नहीं जाता। वे बोले- कहीं भ्रष्टाचार बुरा न मान जाए। मैंने कहा- भ्रष्टाचार कभी बुरा नहीं मानता। भ्रष्टाचार तो अब खुद वॉलमार्ट होने जा रहा है। इस नए बाजार में दीन-ईमान भी सस्ती दरों पर बिकेगा। जो नंगा होने से शर्माता है, वो पाप की नदी में गोता मार ही नहीं सकता। अब वह राजनीति ज्वाइन कर रहे हैं। उनके गाल पर राहुल जैसे गड्ढ़े पड़ रहे हैं। उनके हाथ में आडवाणी छाप च्यवनप्राश है।
उर्मिल कुमार थपलियाल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आ गया वॉलमार्ट का ऊ लाला, ऊ लाला