DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानसभा चुनावों में पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करेगा चुनाव आयोग

निर्वाचन आयोग ने पंजाब में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिये सभी निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करने का फैसला किया है।

जालंधर के जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियांक भारती ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों के सिलसिले में राज्य के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करने का फैसला किया है। 

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करने का फैसला किया है। ये पर्यवेक्षक उम्मीदवारों और पुलिस कर्मियों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

भारती ने यह भी कहा कि चुनाव के दौरान खर्चों पर भी खास नजर रखी जाएगी। बैंकों से एक लाख रुपए से अधिक की राशि निकालने वालों पर भी नजर रखी जाएगी ताकि यह पता चल सके कि इन पैसों का इस्तेमाल कहां हो रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी कहा कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतों की गिनती जिला स्तर पर की जाएगी और सभी क्षेत्रों का अलग-अलग स्ट्रांग रूम होगा।

भाजपा और कांग्रेस, दोनों ने पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करने के निर्वाचन आयोग के फैसले का स्वागत किया है। भाजपा का कहना है कि इससे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित होंगे, वहीं कांग्रेस का कहना है कि पुलिस पर्यवेक्षक की नियुक्ति से मतदाताओं को सरकार से मुक्त होकर मताधिकार का इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया संयोजक रजत कुमार मोहिंद्रू ने कहा कि पार्टी निर्वाचन आयोग के इस फैसले का स्वागत करती है। इससे प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित किया जा सकेगा। मतदाताओं को डराने और धमकाने का जो आरोप कांग्रेस गठबंधन सरकार पर लगाती आ रही है, यह उसका जवाब है।

प्रदेश कांग्रेस की प्रचार समिति के संयोजक वीरेंद्र शर्मा ने कहा कि सरकार हमेशा से मतदाताओं को डराती आ रही है। पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त होने से अकाली दल और भाजपा के कार्यकर्ता अब ऐसा नहीं कर सकेंगे। राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की दिशा में निर्वाचन आयोग का यह कदम स्वागत योग्य है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करेगा चुनाव आयोग